अमेरिका चुनाव 2024: जो बाइडन को फिर राष्ट्रपति बनते देखना चाहते हैं व्लादिमीर पुतिन, बताई ये बड़ी वजह

जो बाइडन को फिर राष्ट्रपति बनते देखना चाहते हैं व्लादिमीर पुतिन, बताई ये बड़ी वजह
  • 'जो बाइडन का फिर राष्ट्रपति बनना रूस के लिए बेहतर'- पुतिन
  • पुतिन ने जो बाइडन की तारीफ की
  • अमेरिकी से जो राष्ट्रपति बनकर आएंगे रूस उसके साथ काम करेगा- पुतिन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में आम चुनाव होने वाले हैं। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की तारीफ की है। साथ ही, उन्होंने बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ज्यादा अनुभवी नेता माना है। पुतिन ने साफ कहा कि उनका देश बाइडन को दोबारा जीतते हुए देखना पसंद करेगा।

रूस के सरकारी टेलीविजन चैनल को इंटव्यू देने के दौरान पुतिन ने कहा कि वह निर्वाचित होने वाले किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मिलकर काम करना पसंद करेंगे। हालांकि, जब उनसे यह पूछा गया कि रूस के नजरिए से कौन बेहतर विकल्प होगा तो उन्होने कहा कि वह बाइडन को जीतते देखना चाहते हैं।

पुतिन ने कहा कि बाइडन ज्यादा अनुभवी नेता हैं। साथ ही, वे अमेरिका के पुराने राजनेता हैं। हालांकि, पुतिन ने यह भी कहा कि वे किसी भी नेता के साथ के काम करने के लिए तैयार हैं। अमेरिकी लोग जिस पर भरोसा करेंगे वे उनके साथ काम करेंगे।

बता दें कि, पुतिन की यह प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में आई है जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी के बाइडन के खिलाफ रिपब्लिकन पार्टी डोनाल्ड ट्रंप को खड़ा कर सकती है।

इन दोनों नेताओं के बीच हाल ही में यूक्रेन को लेकर विवाद हुए थे। इस दौरान ट्रंप ने यूक्रेन के लिए अमेरिकी वित्तपोषण यानी फंडिंग को लेकर सवाल उठाए थे। नाटो के आलोचक माने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अगर वे चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बनते हैं तो नाटो के जो सदस्य देश पैसे खर्च नहीं करते हैं, ऐसे में वे पैसे खर्च नहीं करने वाले देशों के खिलाफ रूस को हमलों के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस पर बाइडन ने कहा था कि ट्रंप रूस के तानाशाह के सामने झुक गए हैं।

बाइइन की बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य की खबरों को लेकर पुतिन ने कहा कि वे डॉक्टर नहीं हैं। ऐसे में वे इस मामले में टिप्पणी करना उचित नहीं समझते हैं। रूस के राष्ट्रपति आगे कहते हैं कि यह चर्चा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी में आम चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार गति पकड़ रही है। वह बाइडन से जून 2021 में स्विट्जरलैंड में मिले थे। जहां उन्होंने अमेरिकी नेता को स्वस्थ पाया था।

Created On :   15 Feb 2024 4:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story