comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Winter 2020: सर्दियों में इन फलों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी इम्युनिटी

Winter 2020: सर्दियों में इन फलों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी इम्युनिटी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी पहले ही दुनिया को हिला चुकी है, जिससे कई लोगों की जान चली गई है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें। सर्दियों में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और आपको संक्रामक रोगों से पीड़ित होने का खतरा अधिक रहता है।  लेकिन,वर्कआउट के साथ सही तरीके से संतुलित आहार से काफी फर्क पड़ सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार हो सकता है। मौसम के बदलाव के साथ, अपने शरीर के इम्युनिटी लेवल को बूस्ट करने के लिए अपने आहार में पौष्टिक फलों को शामिल करना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको कुछ मौसमी फल बताने जा रहे हैं, आप इस सर्दी के मौसम में खुद को मज़बूत बनाने के लिए इसे अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं:

1. ऑरेंज: 
ऑरेंज में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फलों के साइट्रस समूह से संबंधित है जो स्किन के टेक्सचर में सुधार कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और वजन घटाने में सहायता सहित अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देता है। यह रसदार स्वादिष्ट फल विटामिन डी से भी भरपूर होता है जो मजबूत प्रतिरक्षा बनाने और मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

2. अनार: 
यह विशेष फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह न केवल प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है, बल्कि कैंसर को रोकने और त्वचा की सेहत को ठीक रखने में भी मदद करता है। यह रक्त को पतला बनाए रखता है जो कि बल्ड प्रेशर के रोगियों के लिए काफी मददगार है।
अनार शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है और दिल की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। यह वजन घटाने में भी सहायक होता है।

3. अमरूद: 
यह मीठा फल विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की एक रेंज से भरा हुआ है जो खतरनाक फ्री रेडिकल एक्टिविटी से फाइट करता है और सेल डैमेज को रोकता है। इसमें फाइबर भी मात्रा अच्छी होती है जो पाचन के लिए उत्कृष्ट होता है और हर्ट और ब्लेड सुगर लेवल को मैनेज करता है।

4. स्वीट लाइम:
इसे मोसम्बी के नाम से भी जाना जाता है। स्वीट लाइम भी एक खट्टा फल है जो विटामिन सी और फाइबर से भरा होता है। यह स्वादिष्ट फल बहुत रसदार है। यह इम्युनिटी को बढ़ाता है और संक्रमण को जोखिम को कम करता है।

5. सेब: 
सेब फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, त्वचा और पाचन में सुधार करते हैं। इसमें विटामिन K भी होता है जो शरीर को हाई लेवल की इम्युनिटी प्रदान करता है।

6. कीवी:
कीवी में विटामिन सी, ई और के सहित कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं। यह पोटेशियम का भी बहुत अच्छा स्रोत है। इस मीठे फल में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और फोलेट भी होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है और रक्त को थक्के जमने से रोकता है और आंखों की रोशनी में सुधार करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है और पाचन को ठीक रखता है।

कमेंट करें
BXhGw
कमेंट पढ़े
Anand Ram Choudhary December 18th, 2020 18:18 IST

I m satisfied with the dainilk Bhaskar