संसद सुरक्षा में चूक मामला: पुलिस पूछताछ में आरोपी सागर ने किया बड़ा खुलासा, संसद में हंगामा मचाने के पीछे ये था असली मकसद, इस तरह दिया घटना को अंजाम

पुलिस पूछताछ में आरोपी सागर ने किया बड़ा खुलासा, संसद में हंगामा मचाने के पीछे ये था असली मकसद, इस तरह दिया घटना को अंजाम
  • पुलिस पूछताछ में आरोपी सागर का बड़ा बयान
  • संसद के बाहर लगाना चाहता था खुद को आग
  • हमले से पहले ऐसे बनाया था प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक संसद भवन में घुसकर हंगामा करने वाले सभी आरोपी दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में हैं। स्पेशल सेल की टीम उनसे लगातार पूछताछ कर रही है, जिसमें नए-नए खुलासे हो रहे हैं। इसी क्रम में आरोपी सागर ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि वह संसद भवन के बाहर खुद को आग लगाना चाहता था। बता दें कि सागर वहीं शख्स है जो विजिटर बॉक्स से कूदकर सदन में कूद गया था और वहीं स्मॉक बम से हमला किया था, जिससे वहां पीला धुआं फैल गया था।

इसलिए ड्रॉप किया प्लान

दिल्ली पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूछताछ में सागर ने बताया कि वह संसद के बाहर खुद को आग लगाने के हवाले करने की योजना बनाई थी। लेकिन बाद में इस योजना को छोड़ दिया गया। इसके साथ ही सागर ने ये भी बताया कि उसने आग लगाने के लिए एक जेल जैसे पदार्थ को ऑनलाइन खरीदने का प्लान किया गया था। इस जेल को शरीर पर लगाने से खुद को जलने से बचाया जा सकता है। हालांकि, उस जेल की ऑनलाइन पेमेंट नहीं होने की वजह से उसे नहीं खरीदा जा सका, जिस वजह से उसे संसद के बाहर खुद को आग लगने का प्लान ड्राप करना पड़ा।

इस तरह दिया घटना को अंजाम

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार, घटना को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने सबसे पहले गूगल सर्च की सहायता ली। उन्होंने सबसे पहले संसद के आसपास का एरिया सर्च किया। इसके अलावा उन्होंने संसद भवन की सिक्योरिटी के पुराने वीडियो भी देखे। फिर इनकी मदद से उन्होंने जरूरी जानकारी एकत्रित की। जानकारी के मुताबिक प्लान बनाने के दौरान उनकी चैट को पुलिस न पकड़ पाए, इसके लिए भी उन्होंने सेफ चैट्स कैसे की जाती है उसके बारे में भी गूगल से जानकारी हासिल की थी, जिसमें उन्हें सिग्नल ऐप के बारे में पता चला। पुलिस की गिरफ्त आने से बचने के लिए वह सभी इस ऐप के जरिए आपस में जुड़े।

ये था असली मकसद!

जानकारी के मुताबिक, संसद के अंदर हंगामा करने के पीछे आरोपियों का असल मकसद मीडिया में अपना प्रभाव साबित करना था। इसी वजह से उन्होंने संसद में घुसने का प्लान ऐसे समय में बनाया जब सदन का शीतकालीन सत्र चल रहा था।

Created On :   16 Dec 2023 7:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story