अंतरिम बजट 2024: बजट में किसान, युवा और महिला को मिल सकता है लाभ! टूरिज्म क्षेत्र की क्या हैं उम्मीदें? जानें

बजट में किसान, युवा और महिला को मिल सकता है लाभ! टूरिज्म क्षेत्र की क्या हैं उम्मीदें? जानें
  • 1 फरवरी को पेश होगा अतंरिम बजट
  • सरकार लोकसभा चुनाव से पहले बजट के लिए करेगी बड़ी घोषणा
  • युवा, किसान और महिलाओं की सुरक्षा पर सरकार का होगा फोकस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव से पहले एक अंतरिम बजट पेश होने वाला है। यह बजट इसी हफ्ते 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण सदन में पेश करेंगी। यूनियन बजट 2024 गुरुवार को सुबह 11 बजे के आसपास पेश होगा। आपको बता दें कि इस बार का बजट अंतरिम बजट होगा। क्योंकि, लगभग दो महीने बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार का गठन होने के बाद ही पूरे साल का बजट पेश किया जाएगा। चुनावी वर्ष होने के कारण ऐसा माना जा रहा है कि इस बार के बजट में किसानों, महिलाओं और युवा वर्ग के लिए कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, अंतरिम बजट में कई बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं। जिसमें किसानों को राहत देने के अलावा रोजगार से संबंधित जरूरी घोषणाएं की जा सकती हैं। मुख्य रूप से महंगाई पर नियंत्रण रखना और विकास दर को बरकरार रखना वित्त मंत्रालय के लिए एक बड़ी चुनौती है। चुनावी वर्ष होने के कारण सरकार वोटर्स को आकर्षित करने की कोशिश करेगी। इसके लिए अंतरिम बजट में कुछ लोक लुभावन घोषणाएं की जा सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस साल के अंतरिम बजट से लोगों को क्या उम्मीदें हैं और अर्थशास्त्रियों का अनुमान क्या है?

युवा और किसान पर सरकार की नजर

डीएनए हिंदी की रिपोर्ट में अर्थशास्त्रियों के मुताबिक सरकार इस बजट में अपनी डायरेक्ट बेनीफिट स्कीम, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ा सकती है। फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष मिल रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि यह राशि बढ़ाकर 9000 रुपये की जा सकती है। किसानों के अलावा युवा वोटर्स को साधने के लिए रोजगार बढ़ाने वाली घोषणाएं भी हो सकती हैं। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इन दोनों कदमों से सरकार एक साथ युवा वर्ग और किसानों को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।

पीएमएवाई-ग्रामीण 2.0 का होगा ऐलान?

अर्थशास्त्रियों के अनुसार अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (पीएमएवाई-ग्रामीण) अपने दूसरे चरण में प्रवेश कर सकती है। इस योजना के दूसरे चरण में सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।

टूरिज्म सेक्टर की क्या हैं उम्मीदें?

पिछला साल ट्रैविलिंग और टूरिज्म सेक्टर के लिहाज से काफी रोमांचक रहा। भारत अगले दशक तक दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला एविएशन मार्केट बनने की राह पर है। जिस तरह से टियर 2,3,4 शहर में हवाई यात्रा का ट्रेंड बढ़ा है। उसे एविएशन सेक्टर को बढ़ावा मिला है। उम्मीद है कि इस बार के बजट में उड़ान योजना के तहत इन शहरों में मौजूदा और नए एयरपोर्ट पर बुनियादी ढांचे, टेक्नोलॉजी और सुरक्षा उपायों के विकास के लिए संसाधनों का आवंटन होगा।

Created On :   30 Jan 2024 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story