द्विपक्षीय वार्ता: भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर बांग्लादेश के विदेश मंत्री से अलग-अलग मुद्दों पर आज करेंगे वार्ता

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर बांग्लादेश के विदेश मंत्री से अलग-अलग मुद्दों पर आज करेंगे वार्ता
  • दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच व्यापक वार्ता
  • विदेश मंत्री हसन महमूद की 7-9 फरवरी को दिल्ली दौरा
  • गुटनिरपेक्ष आंदोलन में दोनों के बीच हुई थी मुलाकात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को यानी आज अपने बांग्लादेशी समकक्ष हसन महमूद के साथ व्यापक वार्ता करेंगे, जिसमें समग्र द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा और आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों को तलाशने पर ध्यान केंद्रित किये जाने की संभावना है।

पिछले महीने संसदीय चुनाव में भारी बहुमत से प्रधानमंत्री शेख हसीना के पांचवीं बार सत्ता में आने के बाद महमूद की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद अपनी 7-9 फरवरी की यात्रा के दौरान अपने समकक्ष भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे और कई अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा कर भविष्य के जुड़ाव के लिए एजेंडा तैयार करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर बुधवार को भारत पहुंचेंगे। शेख हसीना द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में लगातार चौथा कार्यकाल हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद नई बांग्लादेश सरकार में शपथ लेने के बाद महमूद की यह पहली विदेश यात्रा है। यह यात्रा दोनों देशों द्वारा अपने द्विपक्षीय संबंधों को दर्शाती है।

आपको बता दें शेख हसीना के दूसरे कार्यकाल के दौरान बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्व में चटगांव के रहने वाले हसन महमूद ने 2009-2014 के दौरान उप विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था। इस साल 7 जनवरी को हुए आम चुनाव में भी शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने जीत हासिल की। 223 सीटें हासिल कर हसीना ने फिर सरकार बनाई।

जयशंकर ने साल के शुरुआती महीने जनवरी में युगांडा के कंपाला में गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने बांग्लादेश समकक्ष महमूद से मुलाकात की थी। महमूद ने इस मुलाकात को लेकर कहा था कि जयशंकर के साथ बहुमूल्य बातचीत की। वहीं जयशंकर ने महमूद को उनके विदेश मंत्री के तौर पर नियुक्ति पर बधाई दी और कहा कि वह "जल्द ही भारत में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

Created On :   7 Feb 2024 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story