दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19: घरों में क्वारंटीन हुए लोग रहें अलर्ट, बाहर निकले तो पुलिस को बता देगा ये एप

April 22nd, 2020

हाईलाइट

  • घरों में क्वारंटीन हुए लोग बाहर निकले तो पुलिस को बता देगा संयम ऐप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। घरों में जिन लोगों को प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है, अगर वे बाहर निकलेंगे तो पुलिस को तुरंत पता चल जाएगा। यह संभव हुआ है पुणे नगर निगम के संयम मोबाइल ऐप से। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने मंगलवार को इस ऐप की खासियतों के बारे में जानकारी दी है।

राहुल का सरकार पर वार- भूखे मर रहे गरीब, चावल से बन रहा अमीरों का सैनिटाइजर

पुणे के शहर प्रशासन ने घरों में क्वारंटीन हुए लोगों की निगरानी के लिए टीमों की नियुक्ति की है। ये टीमें विदेशों से हाल में लौटने वाले और कोविड-19 के उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वाले लोगों की नियमित जांच करेंगी। ये टीमें क्वारंटीन किए गए लोगों से उनकी सेहत और संपर्क का ब्योरा हासिल करने के साथ देखेंगी कि स्टाम्प लगे लोगों को अलग खाना, बिस्तर, बर्तन, कपड़े और वाशरूम उपलब्ध कराए गए हैं या नहीं।

COVID-19: अमेरिका में 24 घंटे में 2700 से ज्यादा की मौत, अब तक 8 लाख से अधिक मरीज मिले

दरअसल, पुणे में होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों की बहुत शिकायतें मिल रहीं थीं। इसके बाद नगर प्रशासन ने तकनीक की मदद लेते हुए संयम मोबाइल ऐप तैयार कराया। होम क्वारंटीन वाले सभी लोगों के मोबाइल में शहर प्रशासन ने संयम मोबाइल ऐप इंस्टॉल कराया है। इस ऐप में जीपीएस ट्रैकिंग व्यवस्था है। अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर निकलता है तो तुरंत शहर की पुलिस और प्रशासन को अलर्ट मिल जाता है। इसके बाद घर पर पुलिस जाकर परिवार से संपर्क कर हिदायत देती है।

ब्रिटेन: नौकरी बचाओ योजना, चंद घंटों में 1,40,000 कंपनियों ने किया आवेदन

संबंधित लोगों को 24 घंटे तक मोबाइल चालू रखने और जीपीएस को हमेशा खोले रखने के निर्देश हैं। खास बात यह कि पुणे नगर निगम प्रशासन ने होम क्वारंटीन किए लोगों की इस ऐप से निगरानी के लिए कंट्रोल रूम जैसी व्यवस्था भी की है, जिससे होम क्वारंटाइन वाले लोगों की आवाजाही पर रियल-टाइम आधार पर नजर रखी जा सकती है।