दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus : गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस, जानिए ये दावा कितना सही

March 21st, 2020

हाईलाइट

  • किसी भी वातावरण में फैल सकता है कोरोनावायरस
  • दुनियाभर में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महामारी बन चुके कोरोनावायरस ने लगभग पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। हर दिन इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। दुनिया के करीब 168 देशों से कोरोना के 2,68,940 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 11, 244 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि बड़ी ही तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेने वाले इस वायरस के संक्रमण को दूर करने की कोई पुख्ता दवा अभी तक नहीं बन पाई है, लेकिन लोगों के बीच यह चर्चा हो रही है कि, गर्मी से यह वायरस खत्म हो जाएगा।

कोरोनावायरस को लेकर सरकारें अपने नागरिकों को सावधानी बरतने को कह रही हैं और वायरस से बचने के लिए जानकारी भी साझा कर रही हैं, लेकिन इसी बीच अफवाहों ने भी जोर पकड़ लिया है, जिसकी वजह से लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठने लगे हैं। कुछ लोग यह तर्क दे रहे हैं कि, गर्म वातावरण और गर्म चीजें खाने-पीने से आप वायरस के संक्रमण से बचे रहेंगे। 

लोगों के मन में धारणाएं हैं कि, गर्म पानी से नहाने से कोरोना से बचा जा सकता है। कुछ लोग यह भी मान रहे है कि, जैसे ही गर्मी तेज होगी वायरस खत्म हो जाएगा, जबकि असल में ऐसा नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी इन मिथकों को तोड़ने के लिए निर्देश जारी कर चुका है। आइए जानते हैं वायरस को लेकर क्या-क्या मिथक है। इतनी तेजी से यह वायरस कैसे लोगों के बीच फैल रहा है और किन सावधानियों से आप इस वायरस से बच सकते हैं। 

Coronavirus News Live: ट्रंप के दफ्तर तक पहुंचा कोरोना, एक ऑफिसर पॉजिटिव, दुनियाभर में 11 हजार से ज्यादा मौतें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब कोरोना से संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते हैं। इन्हीं के जरिए वायरस फैलता है। व्यक्ति के छींकने पर एक वक्त पर थूक के 3,000 से अधिक कण शरीर से बाहर आते हैं।

संक्रमित व्यक्ति के पास जाने पर ये कण सांस के जरिए भी आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। कभी कभी ये कण कपड़ों, दरवाज़ों के हैंडल और आपके सामान पर गिर सकते हैं। उस जगह पर किसी अन्य व्यक्ति का हाथ पड़े और फिर वो व्यक्ति उसी संक्रमित हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूता है तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है।

Corona Crisis: 11 हजार से ज्यादा मौतें, लेकिन कोरोनावायरस का एक फायदा भी, रिसर्चर का दावा-50 हजार से ज्यादा जान बचेंगी

 

खबरें और भी हैं...