मंदिर-मस्जिद विवाद: राम मंदिर के कोषाध्यक्ष ने मुस्लिम पक्ष को दी सलाह, कहा- 'शांति से काशी और मथुरा हमें सौंप दें'

राम मंदिर के कोषाध्यक्ष ने मुस्लिम पक्ष को दी सलाह,  कहा- शांति से काशी और मथुरा हमें सौंप दें
  • राम मंदिर के कोषाध्यक्ष ने मुस्लिम पक्ष को दी सलाह
  • कहा- 'शांति से काशी और मथुरा हमें सौंप दे'
  • तीनों जगह पर मौजूद मस्जिद हमलों का है निशान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर बनने के बाद काशी और मथुरा में भी हिंदुओं के मूल स्थानों को लेकर मांग तेज हो गई है। इन दोनों ही स्थानों को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है। इस बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने मुस्लिम पक्ष को काशी और मथुरा दोनों ही तीर्थ स्थानों को शांति से वापस देने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि काशी और मथुरा मिलने के बाद 3500 मंदिरों से जुड़े मद्दो को छोड़ दिया जाएगा।

दरअसल, गोविंद देव गिरी महाराज ने पुणे में अपने कार्यक्रम के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल का जवाब देते हुए कहा, "अगर यह तीन मंदिर छोड़ दिए जाएं तो हम दूसरी मस्जिदों की ओर देखने की इच्छा भी नहीं रखते, क्योंकि हमें भविष्य में जीना है, अतीत में नहीं। देश का भविष्य अच्छा हो, इसलिए बाकी दोनों मंदिर काशी और मथुरा हमें शांति से, प्रेम से मिल जाएं तो हम बाकी सब बातें भूल जाएंगे।"

उन्होंने मुस्लिम पक्ष की ओर से शांति इन मामलों को निपटाने को लेकर कहा, "हमारी तो हाथ जोड़कर प्रार्थनाएं हैं कि अयोध्या, ज्ञानवापी और कृष्ण जन्मभूमि इन तीनों मंदिरों को सौंप दिया जाना चाहिए क्योंकि यह आक्रमणकारियों की ओर से हमारे ऊपर किए गए हमलों के सबसे बड़े निशान हैं। इसके कारण लोगों के अंदर बहुत वेदना है। अगर इस वेदना को मुस्लिम पक्ष शांति के साथ दूर कर देते हैं तो भाईचारा बढ़ाने में और अधिक सहयोग मिलेगा।"

इसके अलावा उन्होंने इन मंदिरों को वापस पाने के तरीके पर बात करते हुए कहा, "हमने राम मंदिर के लिए शांतिपूर्ण समाधान ढूंढ लिया। अब क्योंकि ऐसा युग शुरू हो गया है, तो हमें उम्मीद है कि अन्य मुद्दे भी शांतिपूर्ण तरीके से हल हो जाएंगे। हम स्थिति के अनुसार रुख अपनाएंगे और उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी गैर- शांतिपूर्ण माहौल न बने।"

Created On :   5 Feb 2024 5:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story