कुश्ती संघ चीफ के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों का अल्टीमेटम, फैसला हुआ तो देश के लिए अच्छा नहीं होगा

कुश्ती संघ चीफ के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों का अल्टीमेटम, फैसला हुआ तो देश के लिए अच्छा नहीं होगा
  • पहलवानों का धरना प्रदर्शन जारी
  • सरकार को दिया अल्टीमेटम
  • हरियाणा में खाप महापंचायत की बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ यानी डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन, करीब एक महीने से लगातार जारी है। इस प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए हरियाणा में आज (21 मई) को सभी खापों की महापंचायत होने वाली है। जिसमें तय किया जाएगा कि इस प्रदर्शन की आगे की रुप रेखा क्या रखनी है। इन सबके बीच जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहीं महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बड़ा ही अहम बात कही हैं। उन्होंन कहा कि खापों की महापंचायत में धरना प्रदर्शन को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है, जिसकी वजह से देश को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि, हाल ही में हरियाणा से दिल्ली के जंतर मंतर पर खाप पंचायत पहुंचा हुआ था। जहां पर उन्होंने अपनी मांगे रखी थी। जिनमें उन्होंने कहा था कि, अगर सरकार डब्ल्यूएफआई चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं करती है तो हम कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं जिसकी वजह से सरकार मुश्किलों में पड़ सकती है। जंतर मंतर पर पहुंचे खाप पंचायतों ने सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि, अगर सरकार आने वाले 21 मई तक सिंह पर कार्रवाई नहीं करती है तो हम एक बार फिर दिल्ली का रूख करेंगे और इस बार केंद्र सरकार को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं अब खाप पंचायतों द्वारा सरकार को दिया गया समय आज समाप्त होने वाला है जिसको देखते हुए आज हरियाणा में इनकी बैठक होने वाली है। जिसमें कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

विनेश फोगाट ने क्या कहा?

वहीं खाप पंचायतो द्वारा दिए गए अल्टीमेटम पर महिला रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि, अगर कुश्ती महासंघ के चीफ बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं होती है तो हमारे बड़े बुजुर्ग बड़ा फैसला ले सकते हैं, जो देश के हित में नहीं होगा। फोगाट ने कहा कि हमारे बड़े जो फैसला लेंगे, हो सकता है कि वो देश को नुकसान पहुंचाएं। फोगाट ने किसान आंदोलन का जिक्र करते आगे कहती हैं कि, जिस तरह किसान आंदोलन चला, करीब 13 महीने के धरना प्रदर्शन के बीच न जाने देश को कितना नुकसान हुआ था, अगर आने वाले दिन में ऐसा ही कोई धरना प्रदर्शन होता है तो जाहिर तौर पर देश को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ये लड़ाई आसान नहीं- पहलवान

धरना प्रदर्शन में मौजूद पहलवानों का कहना है कि, जिस तरह हम दिन रात अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं ये किसी को नहीं दिखता, ये आसान लड़ाई तो नहीं हैं लेकिन हमने भी ठान लिया है कि जब तक हमारा लक्ष्य पूरा नहीं होगा तब तक हम इस जगह पर बैठे रहेंगे। पहलवानों का कहना है कि, जो मुद्दा एक मिनट में हल हो सकता है उसके लिए हम एक महीने से बैठ हुए हैं। लेकिन हमारा भी दृढ़ संकल्प है कि जब तक कार्रवाई नहीं की जाती तब तक हम ऐसे ही डटे रहेंगे।

कुश्ती संघ चीफ बृजभूषण शरण सिंह पर क्या है आरोप?

  • महिला पहलवानों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करना
  • नाबालिक महिला पहलवान से छेड़छाड़
  • महिला पहलवानों पर गंदे कमेंट्स करना
  • गलत नीयत से टच करना

क्या चाहते हैं पहलवान?

जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे पहलवानों का कहना है कि जब तक कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तब तक वो यहां बैठ रहेंगे। वहीं सिंह के खिलाफ पहलवानों द्वार लगाए गए आरोप को लेकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। जिसमें एक नाबालिक पहलवान से छेड़छाड़ का मामला भी है। जिसके तहत बृजभूषण शरण सिंह पर पॉक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पहलवानों ने सवाल उठाया है कि पॉक्सो एक्ट लगाए जाने के बाद भी बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं हो रही है जो उनके रसूख को दिखाता है।

Created On :   21 May 2023 5:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story