comScore

ये है  Lamborghini की सेल्फ हीलिंग कार, खुद के 'जख्म' भर सकेगी कार

November 13th, 2017 11:42 IST
ये है  Lamborghini की सेल्फ हीलिंग कार, खुद के 'जख्म' भर सकेगी कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कार में कुछ खराबी आने पर उसे शोरूम ले जाना पड़ता है, कार की बॉडी और ट्यूब पर अक्सर स्क्रैच या अन्य नुकसान हो जाता है, जिससे कार खराब नजर आती है। लेकिन एक स्पोर्टस कार निर्माता कंपनी नेएक ऐसी कार बनाई है, जिस पर स्क्रैच आने पर वह खुद ही उसे ठीक करने में सक्षम होगी, जिसके लिए कार पर विभिन्न तरह के सेंसर लगाए जाएंगे।  

Lamborghini and MIT redesign sports cars for the third millennium

ये भी पढ़ें : ब्रेक पेडल का इस्तेमाल किये बिना ही रुकेगी Nissan की Leaf
कार निर्माता कंपनी लैम्बोर्गिनी ने दुनिया की पहली सेल्फ हीलिंग स्पोर्ट्स कार बनाने में सफलता हासिल की है। इस कार की बॉडी या ट्यूब पर अगर किसी तरह का नुकसान होता है, तो वह उसे खुद ब खुद ठीक करने में सक्षम है। इसके लिए कार पर कुछ प्रकार के सेंसर लगाए जाएंगे जो उसके कार की जांच करेगा और जरूरत पड़ने पर स्क्रैच और ट्यूब में आने वाले नुकसान को खुद ठीक कर सकेगा। यह सुपर कार मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर तैयार की गई। लैम्बोर्गिनी के मैनेजर और सीईओ स्टेफानो डोमेनीकली के मुताबिक उनकी कंपनी हमेशा नेक्स्ट जनरेशन कार के बारे में सोचती है। Lamborghini की इस सुपर कार में बैटरी का उपयोग नहीं किया गया है।

Lamborghini creates world's first 'self-healing' sports car. के लिए चित्र परिणाम


ये भी पढ़ें : TIPS : इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज

ये कार Lamborghini और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं की मेहनत है। इसे 'टर्जो मिलेनिओ' नाम दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक Lamborghini ने एमआईटी के साथ 3 साल के सांझेदारी की है,  Lamborghini के मैनेजर और सीईओ स्टेफानो डोमेनीकली ने बताया कि कंपनी ने आने वाली पीढ़ी के लिए इस कार का डिजाइन तैयार किया है, जिसमें बैटरी का उपयोग नहीं किया गया है।

Lamborghini creates world's first 'self-healing' sports car. के लिए चित्र परिणाम

ये भी पढ़ें : इन तेज रफ्तार कारों से पेट्रोलिंग करती है विदेशों की पुलिस

कमेंट करें
DyIha