लोकसभा चुनाव 2024: इंडी ब्लॉक में चिराग पासवान को शामिल करने के लिए बिछ गई बिसात, 10 सीटों का ऑफर!

इंडी ब्लॉक में चिराग पासवान को शामिल करने के लिए बिछ गई बिसात, 10 सीटों का ऑफर!
  • बिहार में सीट शेयरिंग पर उलझी एनडीए
  • चिराग और पशुपति के बीच सीटों पर तकरार
  • महागठबंधन ने चिराग को दिया 10 सीटों का ऑफर!

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में एनडीए गठबंधन को सीट बंटवारे में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति पारस के बीच सीट बंटवारे को लेकर ठनी हुई है। वहीं भाजपा दोनों को सिर्फ 6 सीट देने के लिए तैयार है जबकि दोनों नेता 6-6 सीट की डिमांड कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस तकरार का फायदा उठाते हुए इंडिया ब्लॉक चिराग को ज्यादा सीटों का ऑफर देकर अपने खेमे में शामिल करने की तैयारी में है। एनडीए चाचा-भतीजे के बीच सीटों के तकरार को नहीं सुलझा पा रही है जिस वजह से राज्य में सीट शेयरिंग का पेंच फंसा हुआ है।

सीट बंटवारे पर तकरार

बिहार में सीट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान और चाचा पशुपति पारस के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। इस तकरार को सुलझाने में एनडीए को अब तक कामयाबी नहीं मिल पाई है। 2019 लोकसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी के 6 सांसद जीते थे इसीलिए चिराग इस बार भी 6 सीटों की मांग कर रहे हैं। पशुपति पारस का कहना है कि लोक जनशक्ति पार्टी के 6 में से 5 सांसद अब उनके साथ हैं तो आगामी आम चुनाव के लिए उन्हें कम से कम 6 सीटें दी जानी चाहिए। दोनों नेताओं के डिमांड से इतर एनडीए दोनों को मिलाकर 6 सीट देने के लिए राजी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनडीए में सीट शेयरिंग में इस गैप को देखते हुए महागठबंधन ने दांव खेल दिया है। महागठबंधन की तरफ से चिराग पासवान को कुल 10 सीटों का ऑफर दिया गया है जिसमें, बिहार की 8 और यूपी की 2 लोकसभा सीटें शामिल है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि एनडीए में मन मुताबिक सीट नहीं मिलने पर चिराग महागठबंधन का रूख करेंगे या नहीं। इस ऑफर पर अब तक चिराग पासवान का औपचारिक या अनौपचारिक किसी भी तरह का रिएक्शन सामने नहीं आया है।

नीतीश की वजह से बिगड़ा गणित

एनडीए गठबंधन में नीतीश कुमार के वापस शामिल होने के कारण लोजपा का अंक गणित बिगड़ गया है। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के एनडीए गठबंधन में दोबारा शामिल होने का असर सीट शेयरिंग पर निश्चित तौर पर पड़ा है। आगामी लोकसभा चुनाव में सीटों पर चिराग पासवान और पशुपति पारस की दावेदारी को नीतीश कुमार के आने से झटका लगा है। इसके अलावा चाचा-भतीजे के बीच हाजीपुर सीट को लेकर भी खींचतान चल रही है। पशुपति पारस फिलहाल इसी सीट से सांसद हैं जबकि चिराग पासवान स्वर्गीय पिता रामविलास पासवान की विरासत का हवाला देते हुए हाजीपुर लोकसभा सीट पर अपना दावा ठोक रहे हैं।

Created On :   7 March 2024 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story