एक सीट पर दो बार मतदान: कांग्रेस का आरोप- मणिपुर की इस सीट पर मतदाताओं पर बनाया जा रहा बीजेपी, NPF को वोट देने का दबाव

कांग्रेस का आरोप- मणिपुर की इस सीट पर मतदाताओं पर बनाया जा रहा बीजेपी, NPF को वोट देने का दबाव
  • बाहरी मणिपुर सीट पर वोटिंग जारी
  • कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने लगाया बड़ा आरोप
  • बीजेपी, NPF को वोट देने के लिए बनाया जा रहा दबाव- कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है। इस बीच कांग्रेस ने बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में लोगों से जबरदस्ती एनडीए के पक्ष में वोटिंग कराई जा रही है। कांग्रेस महासचिव ने जयराम रमेश ने सोशल मीडिया एक्स के माध्यम से दावा किया, "लोकतंत्र खतरे में है। यह वीडियो बाहरी मणिपुर के उखरुल जिले का है। यहां मतदाताओं को कांग्रेस के बजाय केवल बीजेपी के गठबंधन सहयोगी एनपीएफ को वोट देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।"

'हाईजैक हो चुका है लोकतंत्र'

कांग्रेस नेता जयराम ने कहा, "जिस जगह का यह वीडियो है वहां सुरक्षा बल चुपचाप खड़े हैं, क्योंकि हमारा लोकतंत्र हाईजैक हो चुका है। ये हमारे जीवनकाल के सबसे महत्वपूर्ण चुनाव हैं।" वहीं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा प्रचार के दौरान झूठी बातों का इस्तेमाल करते हैं।

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) सहित देश के 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आज यानी शुक्रवार को बाहरी मणिपुर सीट पर भी वोटिंग हो रही है। इस सीट पर दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं। क्योंकि, यहां के हालात काफी ज्यादा खराब है। ऐसे में चुनाव आयोग ने मणिपुर के 'बाहरी मणिपुर' सीट पर दो चरण में चुनाव कराने का फैसला लिया था। जिस पर आज भी मतदान जारी है।

बाहरी मणिपुर सीट पर वोटिंग जारी

बीते एक साल से दो लोकसभा सीटों वाले मणिपुर में हिंसा जारी है। ऐसे में चुनाव आयोग ने बाहरी मणिपुर सीट पर दो दिनों में मतदान कराने का फैसला लिया है। मणिपुर की भीतरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल को मतदान हुए थे। वहीं, चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, बाहरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को भी वोट डाले जा रहे हैं। जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने बताया था कि हिंसा प्रभावित लोग जिन्हें शिविर में रहना पड़ रहा है। उनके लिए राहत शिविरों के पास ही पोलिंग बूथ के इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि, बाहरी मणिपुर सीट देश की मात्र एक ऐसा सीट है, जहां दो चरण में चुनाव हो रहे हैं।

इन राज्यों में हो रही है वोटिंग

दूसरे चरण में केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, मध्य प्रदेश की 6, बिहार और असम की 5-5, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की 3-3 और मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीटों पर मतदान हो रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में संपन्न होंगे। वहीं, चुनावी नतीजें चार जून को आएंगे।

Created On :   26 April 2024 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story