सिद्धारमैया और शिवकुमार की रेस में तीसरा मारेगा बाजी!

सिद्धारमैया और शिवकुमार की रेस में तीसरा मारेगा बाजी!
  • कर्नाटक चुनाव 2023
  • कर्नाटक सीएम पर माथापच्ची
  • सीएम की रेस में आगे कौन?

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में कांग्रेस को मिली बहुमत की जीत के बाद नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर कंटीरवा आउटडोर स्टेडियम में तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस यातायात के विशेष आयुक्त एम ए सलीम ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्टेडियम का निरीक्षण किया।हालांकि अभी तक कांग्रेस का आलाकमान सीएम का चेहरा कौन होगा इसे लेकर मंथन कर रहा है।

कांग्रेस में जिस तरह राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर कई दिनों तक मुलाकात, अटकलों, और बातचीत की मैराथन चली उसी तर्ज पर अब पार्टी के भीतर कर्नाटक सीएम के नाम को लेकर जीत का जश्न, मुलाकात, बातचीत और तस्वीरों की झलक भी दिखाई पड़ रही है। खबरों में कई सिद्धारमैया को सीएम की रेस में सबसे प्रबल दावेदार बताया जा रहा है, लेकिन डीके शिवकुमार भी पीछे हटने को तैयार नहीं है।

सीएम के नाम को लेकर चल रही लेटलतीफी को लेकर कर्नाटक के निवर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। बोम्मई ने कहा कांग्रेस पार्टी के पास पूर्ण बहुमत होने के बावजूद भी वो लीडर तय करने में असमर्थ है, यह पार्टी की आंतरिक स्थितियों को दर्शाता है। मुझे लगता है कि उन्हें जल्द से जल्द मुख्यमंत्री का नाम तय करना चाहिए।

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया को बताया कि कर्नाटक मुख्यमंत्री को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। घोषणा जब तक नहीं होती है तब तक मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही खबरों और अफवाहों पर ध्यान न दें। घोषणा खड़गे साहब द्वारा की जाएगी।

सुरजेवाला की बात पर गौर फरमाया जाए तो ये बात तय है कि सीएम के नाम का ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे करेगे। 10 जनपथ और खड़गे आवास पर सीएम की रेस में चल रहे नेता हाजिरी लगाकर मुस्कराते या मुरझाए हुए चेहरे लेकर वापस लौट रहे हैं। इसको लेकर कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता डॉ जी परमेश्वर का कहना है कि मैं स्पष्ट कर दूं कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री के चयन में कोई विवाद नहीं है। एक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। पार्टी आलाकमान मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों से मिल रहे हैं और आज या कल तक अंतिम निर्णय दिया जाएगा।

आपको बता दें जी परमेश्वर की गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती है। वे सन 1989 से 2018 तक कांग्रेस पार्टी के तमाम पदों पर कार्यरत रह चुके हैं। इस बार परमेश्वर ने कोटागिरी सीट से चुनाव लड़ा। उन्होंने जनता दल सेक्युलर के पीआर सुधाकर लाल को 14 हजार से अधिक मतों से मात दी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस आलाकमान सीएम नाम को लेकर इनके नाम पर भी विचार विमर्श कर रहा है।

इसी बीच एक मुलाकात सियासी गलियारों में अचानक चर्चा का विषय बन गई। ये मुलाकात कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडारे के बीच हुई। राजनैतिक गलियारों में ये चर्चा है कि खंडारे की खड़गे से मुलाकात क्या सीएम नाम को लेकर हुई है। माना जा रहा है कि कांग्रेस सिद्धारमैया और शिवकुमार की लड़ाई के बीच ईश्वर खंडारे को सीएम बनाकर कांग्रेस भी बीजेपी की तरह चौंकाने वाले निर्णय लेगी। अब सबसे बड़ा सवाल ये सामने आ रहा है कि मुलाकात, मंथन और बातचीत के दौर के बाद क्या कांग्रेस किसी तीसरे चेहरे को मौका देगी। 224 विधानसभा सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए हाल ही में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें जीतीं।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें खंडारे तीसरी बार के विधायक है, खंडारे ने भालकी सीट से भजापा प्रत्याशी को 27 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी है। खंडारे ने पहली बार 2004 और दूसरी बार 2008 में चुनाव लड़ा था। दोनों ही बार बीजेपी के प्रत्याशी को मात दी। इस समय वो कर्नाटक कांग्रेस में कार्यकारी अध्यक्ष भी संभाल रहे हैं।

नोट- ये लेखक के अपने निजी विचार है।


Created On :   17 May 2023 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story