कैश फॉर क्वेरी केस: कम नहीं हो रहीं महुआ मोइत्रा की मुसीबतें, ईडी ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

कम नहीं हो रहीं महुआ मोइत्रा की मुसीबतें, ईडी ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का मामला
  • महुआ मोइत्रा के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया केस
  • कैश फॉर क्वेरी मामले में सीबीआई की एफआईआर के आधार पर किया केस दर्ज
  • कृष्णा नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं हैं टीएमसी नेता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ईडी ने कैश फॉर क्वेरी (संसद में पैसे देकर सवाल पूछने) मामले में सीबीआई की एफआईआर के आधार पर महुआ पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि टीएमसी नेता पर फेमा यानी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के नियमों का उल्लंघन आरोप है।

बता दें कि इससे पहले ईडी ने महुआ को फेमा से जुड़े एक मामले में समन भेजकर 28 मार्च को पेश होने के लिए कहा था। इसके अलावा कुछ फॉरेन ट्रांजैक्शन और एक एनआरआई अकाउंट से लेनदेन को लेकर भी वह ईडी की जांच के दायरे में हैं। हालांकि महुआ ने लोकसभा चुनाव प्रचार में बिजी होने का हवाला देते हुए जांच एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। इस मामले में ईडी की ओर से महुआ को भेजा यह तीसरा समन था।

महुआ के साथ ही ईडी ने दुबई में रह रहे कारोबारी हीरानंदानी को भी फेमा मामले में समन जारी किया था। वहीं इससे पहले भेजे गए ईडी के दो और समन को महुआ आधिकारिक काम का हवाला देकर पेश नहीं हुईं थीं।

जानें पूरा मामला

पिछले साल 15 अक्टूबर को बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिख कर टीएमसी सांसद पर आरोप लगाया था। उन्होंने अपने लेटर में लिखा था कि महुआ मोइत्रा द्वारा संसद में 61 सवाल पूछे गए लेकिन उनमें से 50 सवाल केवल अडानी से जुड़े हैं जो पैसे लेकर पूछे गए हैं।टीएमसी सांसद पर आरोप है कि उन्होंने कारोबारी हीरानंदानी से कैश और गिफ्ट लेकर संसद में सवाल पूछे हैं, जो संसद की मर्यादा के खिलाफ है। साथ ही, महुआ मोइत्रा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का भी आरोप लगा है। इस मामले में वह पहले ही एथिक्स कमेटी के सामने दोषी पाई गई हैं। इसके बाद उन्हें लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

फिर चुनावी मैदान में हैं महुआ

महुआ टीएमसी की टिकट पर इस लोकसभा चुनाव में पं. बंगाल की कृष्णा नगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उनके सामने बीजेपी की राजमाता अमृता रॉय चुनाव मैदान में उतरी हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में महुआ ने आसान जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार उन्हें यहां कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है।

Created On :   2 April 2024 5:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story