बीजेपी का घोषणा पत्र: 'चार जातियों' के इर्द गिर्द होगा मोदी का मेनिफेस्टो, अगले हफ्ते होगा ऐलान

चार जातियों के इर्द गिर्द होगा मोदी का मेनिफेस्टो, अगले हफ्ते होगा ऐलान
  • गरीब, युवा, किसान और महिलाओं को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान
  • मोदी की गारंटी के थीम पर हो सकता है बीजेपी का मेनिफेस्टो
  • बीजेपी योजनाओं को विस्तार दे सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी जल्द अपना घोषणा पत्र लाने वाली है। 30 मार्च को पार्टी ने मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया है। जिसके अध्यक्ष रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बनाए गए है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति की अब तक दो बैठकें हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार अपने घोषणा पत्र में गरीब, युवा, किसान और महिलाओं के लिए बड़ा वादा कर सकती है। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी पहले चरण के चुनाव के ठीक पहले घोषणा पत्र जारी की थी। ऐसे में इस बार बीजेपी अगले हफ्ते की शुरुआत में ही अपना मेनिफेस्टो जारी कर सकती है।

पिछले साल दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव के दौरान विपक्ष के सोशल इंजीनियरिंग पॉलिटिक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करारा प्रहार किया था। तब पीएम मोदी ने कहा था कि उनके लिए देश में केवल चार तरह की ही जाति हैं। जिनमें उन्होंने गरीब, युवा, किसान और महिला का जिक्र किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी का मेनिफेस्टो इन वर्ग के इर्द-गिर्द रहेगा। इसके अलावा बीजेपी अपनी सरकार की योजनाओं को भी विस्तार देने की बात कर सकती है।

योजनाओं को बीजेपी सरकार देगी विस्तार

माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली राशि को भी बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा समय में किसानों को 6000 रुपये हर साल सरकार की ओर से आर्थिक मदद के तौर पर मिलते हैं। ऐसे में बीजेपी अपने मेनिफेस्टो के जरिए किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान कर सकती है। वहीं, पार्टी युवाओं को नौकरी और महिलाओं की भागेदारी बढ़ाने की भी बात अपने मेनिफेस्टो में कर सकती है। बीजेपी ने दावा किया है कि 20 मार्च तक उसने 500 से अधिक लोकसभा सीटों में उसने एक करोड़ से अधिक लोगों के सुझाव लिए हैं। पार्टी की ओर से एक सुझाव पेटी वाले रथ को लगभग हर लोकसभा सीट में भेजा गया था। इसके अलावा पार्टी ने दावा किया है कि उसने सोशल मीडिया और मिस्ड कॉल के जरिए भी जनता से सुझाव लिए हैं। जिसके आधार पर ही पार्टी मेनिफेस्टो तैयार कर रही है।

बड़ा ऐलान करने की तैयारी में बीजेपी

इससे पहले बीजेपी हर बार लोकसभा चुनाव में राम मंदिर निर्माण को लेकर वादा करती आ रही थी। लेकिन जनवरी 2024 में बीजेपी ने अपने वादे को पूरा कर दिया। राम मंदिर का निर्माण हुआ और रामलला अयोध्या में विराजमान हुए। यह मुद्दा पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने उठाया था। हालांकि, बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में 'एक राष्ट्र एक चुनाव' का भी वादा किया था। माना जा रहा है कि पार्टी इस बार अगर लोकसभा चुनाव जीतती है तो वह देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने का बिल सदन में पेश कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के बारे में संकेत दिए हैं कि उनका तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों वाला होगा।

Created On :   6 April 2024 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story