राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: राजस्थान को 7 जोन में बांट कर चुनाव जीतने की तैयारी में भाजपा, केंद्रीय मंत्री समेत इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी

राजस्थान को 7 जोन में बांट कर चुनाव जीतने की तैयारी में भाजपा, केंद्रीय मंत्री समेत इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी
  • राजस्थान विस चुनाव के लिए बीजेपी ने कसी कमर
  • प्रदेश को सात जोन में बांट, बीजेपी ने फूंका चुनावी बिगुल

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी एक कदम आगे बढ़ते हुए नई रणनीति तैयार कर ली है। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी चुनाव को देखते हुए पूरे राज्य को सात जोन में बांट दिया है। जिसकी जिम्मेदारी भाजपा आलाकमान ने अलग-अलग राज्यों के नेताओं को सौंपा दी है ताकि चुनाव से पहले ही वोटर्स को अपने पाले में लाया जा सके। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, हर जोन का एक इंचार्ज होगा और अलग-अलग नेताओं की जिम्मेदारी होगी कि वो एक जोन में पड़ने वाली सभी विधानसभा सीटों पर पार्टी की पकड़ को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएं।

अलग-अलग नेताओं का काम होगा कि वे लगातार जोन इंचार्ज को अपडेट करते रहें। साथ ही इन नेताओं को भी पार्टी की जमीनी हालात की जानकरी बीजेपी मुख्यालय को भी देनी होगी। राजस्थान के बीकानेर जोन के लिए इंचार्ज के रूप में हरियाणा के विधायक असीम गोयल को भाजपा ने चुना है। इस जोन में पांच जिले आते हैं। जबकि पंजाब के बीजेपी उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा को बीकानेर शहर के दो विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। बीकानेर ग्रामीण के लिए हरियाणा विधायक सत्यप्रकाश जरवाता को चार्ज दिया गया है इसके अंदर विधानसभा की पांच सीटें आती हैं।

जयपुर जोन के लिए भाजपा ने तैयारी की टीम

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव नरेंद्र सिंह को श्रीगंगानगर के छह विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। पार्टी ने हनुमानगढ़ की पांच विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी हरियाणा विधायक महिपाल को सौंपा है। चुरु के छह विधानसभा सीटों की कमान संदीप जोशी संभालेंगे। जयपुर जोन में 8 जिले को लिया गया है। इस अहम जिम्मेदारी को हिमाचल प्रदेश के प्रदेश महासचिव (संगठन) सिद्धार्थन को दिया गया है। इस जोन का प्रभारी सिद्धार्थन को नियुक्त किया गया है।

इंचार्ज की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और उत्तर प्रदेश से सांसद डॉ. अनिल जैन को सात विधानसभाओं की देखरेख के लिए जयपुर शहर का इंचार्ज बनाया गया है। जबकि जयपुर ग्रामीण (उत्तर) में आने वाली छह विधानसभा सीटों के लिए जम्मू-कश्मीर से सांसद जुगल किशोर को इंचार्ज के रूप में चुना गया है। जयपुर ग्रामीण (दक्षिण) में छह विधानसभा सीटें आती हैं और यहां की जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम डॉ निर्मल सिंह को मिला है।

झुंझुनूं जोन पर बीजेपी की खास नजर

जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम गोविंद गुप्ता को दौसा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अंदर पांच विधानसभा सीटें आती हैं। सांसद सुनीता दुग्गल को अलवर उत्तर का इंचार्ज नियुक्त किया गया है। इस जोन में भी पांच विधानसभा की सीटें आती हैं। जबकि अलवर दक्षिण में 6 विधानसभा सीटें हैं। जिसकी जिम्मेदारी बीजेपी ने सांसद नायब सैनी को सौंपा है। झुंझुनूं जोन पर खास ध्यान देते हुए पार्टी आलाकमान ने इस क्षेत्र का चुनाव प्रभारी, हरियाणा के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ को नियुक्त किया है।

Created On :   29 Sep 2023 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story