लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस से निलंबित सांसद परनीत कौर ने थामा बीजेपी का दामन

कांग्रेस से निलंबित सांसद परनीत कौर ने थामा बीजेपी का दामन
  • पूर्व सीएम की पत्नी बीजेपी में शामिल
  • बेटे व बेटी के साथ बीजेपी में शामिल हुए थे कैप्टन
  • सितंबर 2022 में शामिल हुए थे अमरिंदर सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस से निलंबित सांसद और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर गुरुवार 14 मार्च को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। बीते दिनों बेटी जयइंद्र कौर ने बयान देकर साफ कर दिया था कि उनकी माता परनीत जल्द ही बीजेपी ज्वाइन करेंगी।

चार बार की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कौर बीजेपी मुख्यालय में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भगवा पार्टी में शामिल हुईं। भाजपा में शामिल होने के बाद परनीत कौर ने कहा कि मैं पीएम मोदी के नेतृत्व में अपने निर्वाचन क्षेत्र, अपने राज्य और देश के लिए काम करूंगी। कांग्रेस पार्टी के साथ मेरी अच्छी पारी रही और मुझे उम्मीद है कि बीजेपी के साथ मेरी पारी बेहतर होगी। लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी पर है।

79 वर्षीय चार बार की सांसद और पूर्व केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री कौर को पिछले साल फरवरी में अपने पति की मदद करने के लिए कांग्रेस ने निलंबित कर दिया था, जिन्होंने सीएम पद से हटाए जाने के बाद कांग्रेस छोड़ दी थी और पंजाब लोक का गठन किया था। बीजेपी में विलय से पहले कौर कांग्रेस पटियाला से लोकसभा सांसद है।

आपको बता दें कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने बेटे रणइंद्र सिंह व बेटी जयइंद्र कौर के साथ सितंबर 2022 में बीजेपी का दामन थाम लिया था। यहां तक कि कैप्टन ने अपनी पार्टी का विलय भी बीजेपी में कर दिया था। परनीत कौर चार बार पटियाला सीट से लोकसभा में निर्वाचित हो चुकी है। सबसे पहले वह 1999 में पटियाला से लोकसभा चुनाव जीती थीं और इसके बाद 2004, 2009 और फिर 2019 में फिर से निर्वाचित हुई थी। केंद्र में यूपीए सरकार के कार्यकाल में परनीत कौर 2009 से 2012 तक विदेश राज्य मंत्री भी रही हैं। इसके अलावा वह 2014 से 2017 के बीच वह पटियाला से विधायक भी रही हैं।

कांग्रेस ने परनीत को तीन फरवरी 2023 को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित कर दिया था। हालांकि परनीत ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया था। जिसके चलते उनकी सदन की सदस्यता बरकरार रही। सांसद कौर पंजाब में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल नहीं हुई थीं ।

Created On :   14 March 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story