बीजेपी में ‘कमल’?: वो चार कारण जिसने अटकाई बीजेपी में कमलनाथ की एंट्री, क्या अपना ही पुराना साथी बना सबसे बड़ा रोड़ा?

वो चार कारण जिसने अटकाई बीजेपी में कमलनाथ की एंट्री, क्या अपना ही पुराना साथी बना सबसे बड़ा रोड़ा?
  • बीजेपी में टली कमलनाथ की जॉइनिंग
  • भाजपा में जाने की लगाई जा रही थी अटकलें
  • क्या कांग्रेस के नेता हैं इसके पीछे का कारण ?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कमलनाथ बीजेपी रहेंगे या जाएंगे। इस सवाल के स्पष्ट जवाब का इंतजार बीजेपी से लेकर कांग्रेस और देश के हर नेता को है। शनिवार को उनके बेटे नकुलनाथ ने अपने ट्विटर बायो से कांग्रेस हटा दिया। कमलनाथ समर्थकों के बयान भी ये जाहिर करने लगे कि वो बहुत जल्द बीजेपी का हिस्सा बन सकते हैं। इसके बाद कमलनाथ और नकुलनाथ दिल्ली के लिए रवाना भी हुए। तब से लेकर अब तक हर पल एक नई अटकल सियासी बाजार को गर्मा देती है। हालांकि अब ये तय मान लिया गया है कि कमलनाथ बीजेपी का रुख करने वाले नहीं हैं। वैसे भी पार्टी बदलना कमलनाथ के लिए इतना आसान नहीं है। ऐसे बहुत से रोड़े हैं जो कमलनाथ के बीजेपी के रास्ते में जाने में बिखरे हुए हैं। आपको बताते हैं वो चार वजह जिनकी वजह से कमलनाथ का बीजेपी में शामिल होना टल सकता है।

सिंधिया बड़ी चुनौती

कमलनाथ का भाजपा में शामिल होना ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। क्योंकि तीन साल पहले जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांगेस छोड़ी थी उसका कारण कमलनाथ ही थे। और अगर अब कमलनाथ भाजपा का दामन थामते हैं तो दोनों का एक साथ काम करना आसान नहीं होगा। इन संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने पर सहमति नहीं जताई होगी।

करियर पर संकट

कहा जा रहा है कि कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने से बीजेपी के कई नेताओं के करियर के लिए खतरा है। उन्होंने उनके भाजपा मे शामिल होने पर ब्रेक लगा दिया है। प्रदेश नेतृत्व के नेताओं का कहना है कि जब सिंधिया कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए थे। तब भाजपा के कई पुराने नेताओं के करियर पर संकट आ गया। कई नेता ऐसे भी है जिनका क्षेत्र में कोई नाम लेने वाला नहीं बचा है। ऐसे मे अगर कमलनाथ भाजपा में आते हैं तो छिंदवाड़ा और महाकौशल में सालों से संघर्ष कर रहे भाजपा नेताओं का क्या होगा?

दिग्गज नेताओं का विरोध

मप्र के मंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इस मुद्दे पर कहा कि कमलनाथ के लिए मध्य प्रदेश भाजपा के दरवाजे बंद हैं। मप्र में हम लोगों ने निर्णय लिया है कि हम उन्हें भाजपा में नहीं आने देंगे। लेकिन, दिल्ली कोई विचार करती है तो इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते।

बेटे के भविष्य पर संकट

कांग्रेस से नकुलनाथ को छिंदवाड़ा का टिकट मिलना तय हो सकता है, लेकिन मोदी लहर के चलते जीत की संभावनाएं कम हैं। बीजेपी में परिवारवाद को आगे न बढ़ाने के फॉर्मूले के चलते हो सकता है कि पार्टी ने किसी एक को ही टिकट और लाभ देने की शर्त रखी हो। पहले ये माना जा रहा था कि कमलनाथ को राज्यसभा के जरिए एंट्री देकर बीजेपी मंत्री पद सौंप सकती है औऱ नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से लोकसभा का टिकट मिल सकता है। संभावनाएं हैं कि ये शर्त बीजेपी में कबूल न की गई हो और कमलनाथ ने फैसला बदल लिया हो।

पटवारी ने क्या कहा?

मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी का कहना है कि भाजपा अफवाह फैलाकर राजनेता की छवि खराब करने और उसकी अपने दल के प्रति प्रतिबद्धता पर संदेह पैदा करने का षड्यंत्र रचती रचती है। मेरी कमलनाथ जी से चर्चा हुई है। कमलनाथ जी ने स्पष्ट किया है कि मीडिया में चल रही खबरें निराधार और षड्यंत्र का हिस्सा है। कमलनाथ जी ने कहा है कि "मैं हमेशा कांग्रेसी था, कांग्रेसी हूं और कांग्रेसी ही रहूंगा।"

Created On :   19 Feb 2024 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story