सानिया मिर्जा-शोएब मलिक: खेल से लेकर इंटरनेशनल उपलब्धियों तक- हर मामले में शोएब मलिक से बेहतर हैं सानिया मिर्जा

खेल से लेकर इंटरनेशनल उपलब्धियों तक- हर मामले में शोएब मलिक से बेहतर हैं सानिया मिर्जा
  • शोएब मलिक ने सना जावेद से की तीसरी शादी
  • दूसरी पत्नी सानिया मिर्जा से नहीं हुआ है तलाक!
  • जानिए दोनों खिलाड़ियों में कौन रहा है बेहतर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक तीसरी बार शादी के बंधन में बंध गए हैं। शनिवार सुबह शोएब ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद के साथ अपनी शादी की जानकारी शेयर की। हालांकि, इस बीच सबसे बड़ा सवाल शोएब मलिक और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के रिश्ते को लेकर उठ रहा है। क्योंकि पिछले कुछ महीनों से शोएब और सानिया के तलाक लेने की खबरें चल रही हैं। लेकिन शोएब मलिक की तीसरी शादी से अब साफ हो चुका है कि दोनों ने अपने 14 साल लंबे रिश्ते को तोड़कर अलग होने का प्लान बना लिया है। हालांकि, इस खबर में हम आपको उनके शादी या फिर तलाक के बारे में नहीं बल्कि दोनों ही खिलाड़ियों के अपने-अपने खेल में रुतबे के बारे में बताने वाले हैं। वैसे तो सानिया मिर्जा और शोएब मलिक दोनों के खेल अलग अलग हैं। फिर भी इंटरनेशनल लेवल पर कंपेयर करें तो उपलब्धियों के मामले में सानिया मिर्जा, शोएब मलिक से कहीं ज्यादा आगे नजर आती हैं।

सानिया मिर्जा ने टेनिस में दो दशक तक किया राज

सानिया मिर्जा ने दो दशक से भी ज्यादा समय तक भारतीय टेनिस की सबसे बड़ी स्टार रहीं हैं। वो अपने करियर में छह बार ग्रैंड स्लैम की चैम्पियन बनी हैं। उन्होंने डबल्स में साल 2016 का ऑस्ट्रेलियन ओपन, साल 2015 का विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीता है। इसके अलावा उन्होंने मिक्स्ड डबल्स में भी साल 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, साल 2012 में फ्रेंच ओपन और साल 2014 में यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया है। अपने इतने लंबे करियर के दौरान सानिया मिर्जा को कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। सानिया को साल 2004 में अर्जुन अवॉर्ड, साल 2006 में पद्म श्री अवॉर्ड, साल 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और साल 2016 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। जबकि साल 2020 में सानिया फेड कप हार्ट अवॉर्ड जितने वाली पहली भारतीय महिला भी बनी थी। इसके साथ ही सानिया मिर्जा तेलंगाना राज्य की ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

स्पोर्ट्स करियर में काफी पीछे रह गए शोएब मलिक

शोएब मलिक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तानी टीम का 35 टेस्ट, 287 वनडे और 124 टी-20 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने लगभग 12,000 इंटरनेशनल रन बनाए और 200 से अधिक इंटरनेशनल विकेट हासिल किए। इसके अलावा शोएब आज भी टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं। शोएब ने कई सालों तक पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व भी किया है। इसके अलावा अगर क्रिकेट में शोएब के ट्रॉफिज पर नजर डाले तो उन्होंने साल 2009 में टी-20 वर्ल्ड कप और साल 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। बावजूद इसके इंटरनेशनल लेवल पर शोएब मलिक अपनी पत्नी सानिया मिर्जा जितना स्पोर्ट्स में नाम नहीं कमा पाए।

Created On :   20 Jan 2024 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story