निर्देश: चुनाव आयोग का फरमान, चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी बंद नहीं रखेंगे मोबाइल

चुनाव आयोग का फरमान,  चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी बंद नहीं रखेंगे मोबाइल
  • चुनाव में किए गए हर काम की जानकारी एसएमएस के जरिए मिलेगी
  • हर हाल में आदर्श चुनावी आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश
  • सभी विभाग प्रमुखों की बैठक हुई

राजेश चौबे, धामनगांव रेलवे । लोकसभा चुनाव के दौरान यदि किसी गांव में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर उस गांव के पटवारी, ग्राम सेवक, कृषि सहायक, आंगनवाड़ी सेवक, आरोग्य सेवक, पुलिस पाटील का मोबाइल नंबर बंद पाया जाता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई का आदेश चुनाव आयोग ने दिया है। हर हाल में आदर्श चुनावी आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इस आदेश से सरकारी कर्मचारियों में खलबली मच गई है।

इस चुनाव में आदर्श आचार संहिता का सही तरीके से पालन सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं। किसी भी गांव में उम्मीदवारों का बोर्ड लगाते समय पहले अनुमति जरूरी है। कृषि सहायक, ग्राम सेवक से संवाद करना जरूरी है। चुनाव कार्य के बारे में पुलिस पाटील, स्वास्थ्य सेवक, आंगनवाड़ी सेविका का मोबाइल बंद रहने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।चुनाव विभाग हर कर्मचारी को चुनाव प्रशिक्षण के पहले चरण से लेकर चुनाव में किए गए हर काम की जानकारी एसएमएस के जरिए मिलेगी, इसलिए अब हर मैसेज चेक करना होगा। इस लोकसभा चुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार की जानकारी प्रत्याशियों को एक दिन पहले निर्वाचन विभाग को देनी होगी। हर प्रत्याशी के पीछे निगरानी के लिए एक कैमरा भी रहेगा, जो उनकी हर गतिविधि पर नजर रखेगा। आदेश दिए हैं कि राजनीतिक दल 24 घंटे के अंदर अपने बैनर हटा लें और किसी भी सरकारी कार्यालय पर ये बैनर नहीं दिखाई देने चाहिए।

नियंत्रण कक्ष स्थापित किया : लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी विभाग प्रमुखों की बैठक हुई। इस बीच किसी भी तरह की शिकायत होने पर चांदूर रेलवे में 24 घंटे चुनावी आचार संहिता नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। -तेजस्वी कोरे एसडीओ एवं सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वर्ध


Created On :   21 March 2024 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story