खौफ: वनविभाग को छका रहा जी-18 बाघ, दो माह में तीन को बनाया है अपना शिकार, दहशत

वनविभाग को छका रहा जी-18 बाघ, दो माह में तीन को बनाया है अपना शिकार, दहशत
  • वनपरिक्षेत्र के जंगल में 60 ट्रैप कैमरे लगाए
  • ताड़ोबा की शार्प शूटर्स की टीम को गड़चिरोली बुलाया
  • घर से बाहर निकलने घबरा रहे लोग

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। वनविभाग के गड़चिरोली वन परिक्षेत्र अंतर्गत वाकड़ी गांव परिसर में पिछले दो महीनों की कालावधि में तीन महिलाओं को अपना निवाला बनाने वाले जी-18 बाघ को पकड़ने के लिए ताड़ोबा की शॉर्प शूटर्स की टीम एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। इस बाघ को पकड़ने के लिए वनपरिक्षेत्र के जंगल में 60 ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं।

साथ ही बाघ को पकड़ने के लिए नीत-नई योजना भी बनायी जा रही है। इस बीच इसी बाघ को पकड़ने के लिए गुरवला जंगल परिसर में एक शिकार रखा गया था, लेकिन जी-18 बाघ की जगह जी-11 नामक बाघिन ने इस शिकार को चट कर लिया। बाघिन की सारी हरकत ट्रैप कैमरे में कैद हुई है। परिसर में दो बड़े बाघों का संचार शुरू होने से वनविभाग ने क्षेत्र के नागरिकों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिला मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर स्थित वाकड़ी गांव परिसर में पिछले तीन वर्ष से बाघ का संचार शुरू है। हाल ही में 24 नवंबर को हीरापुर, 15 नवंबर को गोविंदपुर और नए वर्ष में 3 जनवरी को बाघ ने तीन महिलाओं को अपना शिकार बनाया।

लगातार बढ़ रहे हमलों की घटना के कारण वनविभाग ने बाघ को पकड़ने के लिए चंद्रपुर जिले के ताड़ोबा की शार्प शूटर्स की टीम को गड़चिरोली बुलाया है। बाघ को पकड़ने के लिए परिसर के वनों में कुल 60 ट्रैप कैमरे भी लगाए गए हंै। शार्प शुटर्स टीम के मुखिया डा. खोब्रागड़े के मुताबिक तीन महिलाओं का शिकार करने वाला बाघ जी-18 है। पिछले चार दिनों से शुटर्स की टीम वन कर्मचारियों के साथ जंगलों में गश्त कर बाघ का लोकेशन तलाशने का प्रयास कर रही है। इस बीच बाघ को आकर्षित करने के लिए जगह-जगह शिकार भी रखे जा रहे हैं। सोमवार की रात इसी तरह गुरवला जंगल परिसर में एक शिकार रखा गया था। लेकिन नरभक्षी जी-18 बाघ की जगह जी-11 नामक बाघिन ने इस शिकार को चट कर लिया। बाघिन की यह सारी हरकत ट्रैप कैमरे में कैद हो गई है। वनविभाग ने दो वर्ष पूर्व गुरवला गांव परिसर के जंगल में जंगल सफारी शुरू की है। यह परिसर गड़चिरोली और चातगांव वन परिक्षेत्र में समाविष्ट होकर इस इलाके में बाघों की संख्या अधिक होने की संभावना शार्प शुटर्स की टीम ने व्यक्त की है। इस कारण परिसर के नागरिकों को सतर्क रहने की सूचना भी वनविभाग द्वारा जारी की गयी है।

Created On :   10 Jan 2024 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story