प्योर एनिमल लवर ग्रुप: इस गर्मी प्यासे न रहे पक्षी पशुप्रेमी पानी भरकर रखेंगे साढ़े तीन हजार कटोरे

इस गर्मी प्यासे न रहे पक्षी पशुप्रेमी पानी भरकर रखेंगे साढ़े तीन हजार कटोरे
  • मुफ्त बाउल की व्यवस्था की गई
  • प्योर एनिमल लवर ग्रुप की खास पहल
  • पशुप्रेमी पानी भरकर साढ़े तीन हजार कटोरे रखेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई, दुष्यंत मिश्र। इस बार गर्मी के मौसम में मुंबई और आसपास के इलाकों में जानवर और पक्षियों को प्यासा न रहना पड़े इसके लिए साढ़े तीन हजार से ज्यादा सीमेंट के कटोरे (बाउल) लगाए जा रहे हैं। सीनियर इंस्पेक्टर सुधीर कुडलकर की अगुआई वाले संगठन प्योर एनिमल लवर (पाल) ने इसके लिए पहल की है। कुडलकर ने बताया कि ऐसे सभी लोगों को कटोरे मुफ्त दिए जा रहे हैं जा रहे हैं जो इलाके के जानवरों और पक्षियों को खाना-पानी देते हैं।

एक व्यक्ति को अधिकतम आठ कटोरे दिए जाएंगे। कटोरे निचले हिस्से में सीमेंट लगाकर स्थायी बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा हम पूरी जानकारी ले रहे हैं कि ले जाने वाला पशुप्रेमी कटोरों को कहा लगा रहा है क्योंकि इसकी रोजाना साफ सफाई और ताजा पानी भरने की भी जिम्मेदारी भी उसकी ही होगी।

कुडलकर ने बताया कि कई लोगों ने कटोरे दान दिए हैं जिन्हें पशुप्रेमियों को बांटा जा रहा है। जिसे भी कटोरे चाहिए वह एमएचबी पुलिस स्टेशन आकर इसे ले जा सकता है। मुंबई के साथ-साथ नवी मुंबई, ठाणे, मीरा-भायंदर जैसे इलाकों के फीडर भी कटोरे ले जा सकते हैं। इस मुहिम से जुड़े भरत सतरा ने कहा कि मैं मूल रूप से वित्तीय कामकाज से जुड़ा हुआ हूं लेकिन लॉकडाउन के समय से मैंने पशुपक्षियों की देखभाल से जुड़ा।

प्योर एनिमल लवर ग्रुप फीडर्स के लिए की मुफ्त बाउल की व्यवस्था

मैं जैन धर्म को मानने वाला हूं इसलिए प्राणियों की देखभाल मेरे संस्कार में है। पानी पिलाना वैसे ही धर्म का काम है और यह काम बेजुबानों के लिए किया जाए तो और पुण्य मिलता है इसलिए अभियान के साथ जुड़कर मुझे खुशी हो रही है। सतरा ने कहा कि अभियान यहीं नहीं रुकेगा अगर हमें देखभाल करने वाले मिले तो हम करीब पांच हजार कटोरे और बांटने के लिए तैयार हैं।

जुहू की रहने वाली सेजल शाह ने कहा कि मैं अपने इलाके के जानवरों को खाना खिलाती हूं और इस कटोरे में अब मैं उनके लिए पानी की भी व्यवस्था कर सकतीं हूं और जब भी उन्हें प्यास लगे वे इससे पानी पी सकते हैं। कटोरा लेने एमएचबी पुलिस स्टेशन पहुंचे किरण चिपकर ने कहा कि मैं आकाशवाड़ी रोड पर जो जानवर रहते हैं उनके लिए खाने की व्यवस्था करता हूं अब इस कटोरे में मैं नियमित उनके लिए पानी भरकर भी रखूंगा।

Created On :   26 Feb 2024 12:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story