अड़चन: चुनावी काम से अड़ंगा, मनपा कर्मियों के वेतन अटके, अधिकारी कर्मचारी परेशान

चुनावी काम से अड़ंगा, मनपा कर्मियों के वेतन अटके, अधिकारी कर्मचारी परेशान
  • मनपा समेत अधिकतर विभागों के कर्मचारी चुनावी सेवा में लगे
  • अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन भुगतान पर असर
  • मासिक वेतन के इंतजार में कर्मचारी

नीरज दुबे , नागपुर । लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज है। 19 अप्रैल को उपराजधानी में चुनाव है। मनपा समेत अधिकतर विभागों के कर्मचारी चुनावी सेवा में लगे हुए हैं। इसका असर अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन भुगतान पर हो गया है। मनपा प्रशासन प्रतिमाह पहले सप्ताह में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करती है, जबकि दूसरे सप्ताह में सफाई कर्मचारियों का वेतन भुगतान होता है। इस मर्तबा वित्त विभाग समेत अन्य विभागों के कर्मचारी चुनावी सेवा में लगे हैं, इसलिए वेतन देयक नहीं बन पाए।

लोग इंतजार कर रहे हैं : सोमवार तक मनपा आयुक्त समेत आला अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन भुगतान नहीं हो पाए हैं। हालांकि मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी सदाशिव शेलके का दावा है कि सोमवार देर शाम वेतन भुगतान के 14.50 करोड़ की राशि के भुगतान के लिए बैंक आफ महाराष्ट्र की मुख्यालय शाखा को देयक भेजा गया है। मंगलवार की सुबह तक सभी का वेतन भुगतान हो जाएगा। महानगरपालिका के आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी समेत आला अधिकारी, कर्मचारी और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अपने मासिक वेतन का इंतजार कर रहे हैं।

वित्त विभाग में भी कर्मचारी संकट : महानगरपालिका प्रशासन के लेखा एवं वित्त विभाग में भी चुनावी सेवा के चलते अधिकारियों और कर्मचारियों का संकट बना हुआ है। पिछले माह करीब 5 कर्मचारियों को जिला निर्वाचन कक्ष में भेजा गया है, जबकि करीब 10 आडिटर्स भी सप्ताह भर पहले चुनावी सेवा में गए हैं। हाल ही में एक कर्मचारी को नहीं भेजने के चलते जिला निर्वाचन कक्ष से मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भी दिया गया है। ऐसे में कर्मचारियों की कमी होने से वेतन भुगतान की प्रक्रिया में भी खासी बाधा आ रही है।

कर्मचारियों के चुनावी प्रशिक्षण में होने से देरी : लोकसभा चुनावों को लेकर अधिकतर विभाग के कर्मचारी प्रशिक्षण शिविरों में गए हुए हैं। इसके अलावा 7 मार्च से वित्त विभाग के भी कई अधिकारी चुनावी सेवा में लगे हुए हैं। ऐसे में सभी विभागों से वेतनपत्रक और देयक समय से नहीं मिल पाए हैं। हालांकि सोमवार की देर शाम तक प्रक्रिया की गई है। ऐसे में मंगलवार तक सभी को वेतन भुगतान हो जाएगा। -सदाशिव शेलके, मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी, मनपा

Created On :   9 April 2024 4:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story