सुविधा: लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवाद, रियायती कर्ज का वितरण

लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवाद, रियायती कर्ज का वितरण
  • आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण एवं पीपीई सामग्री का वितरण
  • चुनिंदा लाभार्थियों से संवाद
  • राष्ट्रीय पोर्टल का भी अनावरण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तत्वावधान में तीन राष्ट्रीय निगमों के माध्यम से विदर्भ के नागपुर, वर्धा और यवतमाल जिलों के लाभार्थियों को 13 मार्च को एक कार्यक्रम में ऋण आवंटन और अन्य लाभ वितरित किए जाएंगे। दीक्षाभूमि स्थित हॉल में यह कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीसी के माध्यम से चुनिंदा लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

एक राष्ट्रीय पोर्टल का भी अनावरण : राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम (एनबीसीएफडीसी), राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एनएसएफडीसी) और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (एनएसकेएफडीसी) सभी राज्यों के अनुसूचित जाति, ओबीसी और सफाई कर्मचारियों के लिए 1 लाख लाभार्थियों को रियायती ऋण वितरित किया जाएगा। एसयू-राज नामक एक राष्ट्रीय पोर्टल का भी अनावरण किया जाएगा। सीवर एवं सेप्टिक टैंक कर्मियों के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण एवं पीपीई सामग्री का वितरण किया जाएगा।

नागपुर जिले में 2004 लाभार्थी पात्र :नागपुर जिले में 2004 लाभार्थी और वर्धा और यवतमाल जिले में 158 लाभार्थी इसके लिए पात्र हैं। दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच जिलाधीश डॉ. विपिन इटनकर की मौजूदगी में लाभार्थियों को रियायती ऋण वितरित किए जाएंगे। साथ ही आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण एवं सीवर एवं सेप्टिक टैंक कर्मियों के लिए पीपीई सामग्री का वितरण भी किया जाएगा। शाम 4 बजे प्रधानमंत्री वीसी के जरिए चुनिंदा लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

दीक्षाभूमि में विदेश में शिक्षा के अवसर पर चर्चासत्र : एनएचएच जापान, दीक्षाभूमि स्मारक समिति और विक्तूछाया बहुउद्देशीय संस्थान की संयुक्त तत्वावधान में दीक्षाभूमि स्थिति डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर सभागृह में छात्रों के लिए विदेश में विशेष रूप से जापान में उपलब्ध शिक्षा और रोजगार के अवसरों पर चर्चासत्र का सफल किया गया। कार्यक्रम में मार्गदर्शन करने के लिए जापान के मैक्सिस कंपनी के निदेशक इचीरो कोईके, एआईएम जापान के निदेशक नोझाकी मासाहिरो, अर्चना मोटघरे, जापान वेलफेयर कन्सल्टेटीव संगठन के शिबाता कोसाई, टाकेडा शुआई, एनएचएच जापान के कार्यकारी अधिकारी प्रज्वलित मोटघरे और विक्तूछाया बहुउद्देशीय संस्थान के संस्थापक सिद्धार्थ देशभ्रतार मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का महत्व बताते हुए सिद्धार्थ देशभ्रतार ने कहा, वर्तमान चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में शिक्षा सर्वांगीण विकास का साधन है और विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा लेकर अपने विकास के साथ-साथ समाज के विकास के लिए प्रयास करना आवश्यक है। प्रज्वलित मोटघरे ने जापान में शिक्षा एवं रोजगार के अवसर विषय पर विस्तृत जानकारी दी तथा जापान से आये सभी विशेष रूप से आमंत्रित अतिथियों ने विषय पर मार्गदर्शन दिया। संचालन और आभार प्रदर्शन प्रिया चांदूरकर ने किया।

Created On :   13 March 2024 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story