कल एग्जाम: नागपुर जिले के 29527 विद्यार्थी देंगे स्कॉलरशिप की परीक्षा, कड़ा बंदोबस्त

नागपुर जिले के 29527 विद्यार्थी देंगे स्कॉलरशिप की परीक्षा, कड़ा बंदोबस्त
  • 203 केंद्र बनाए गए , पांचवीं के 114, आठवीं के 89 केंद्र
  • सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप परीक्षा में प्रविष्ट
  • स्कूल टाइम में ही पढ़ाया स्कॉलरशिप का पाठ्यक्रम

डिजिटल डेस्क, नागपुर । महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद पुणे की ओर से कक्षा पांचवीं और आठवीं के विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप परीक्षा रविवार 18 फरवरी को होने जा रही है। जिले के 29 हजार 529 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। 203 परीक्षा केंद्रों की स्थापना की गई है। पांचवीं कक्षा के परीक्षार्थियों की परीक्षा 114 केंद्र और आठवीं कक्षा के परीक्षार्थियों की परीक्षा 89 केंद्रों पर होगी। जिला परिषद के विद्यार्थियों में स्पर्धा परीक्षा की रुचि बढ़ाने के लिए सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप परीक्षा में प्रविष्ट किया गया है। जिप के सेस फंड से परीक्षा शुल्क अदा किया गया। सेस फंड में परीक्षा शुल्क भरने के लिए 15 लाख रुपए निधि का प्रावधान किया गया।

स्कॉलरशिप के लिए उपक्रम : ग्रामीण विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप परीक्षा की तैयारी कराने एक घंटा स्कॉलरशिप के लिए उपक्रम चलाया गया। स्कूल टाइम में विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का पाठ्यक्रम पढ़ाया गया। विद्यार्थियों के दिल से परीक्षा का डर निकालने के लिए 11 जनवरी को अभ्यास परीक्षा ली गई। गत दो साल से जिप स्कूलों में यह उपक्रम चलाया जा रहा है। शिक्षणाधिकारी राेहिणी कुंभार ने बताया कि उपशिक्षणाधिकारी निखिल भुयार, विजय कोकोडे, भास्कर झोड़े, सभी गटशिक्षणाधिकारी, शिक्षण विस्तार अधिकारी, केंद्र प्रमुख, मुख्याध्यापक तथा शिक्षकों का सहयोग रहा।

सामने अा रहे सकारात्मक परिणाम : जिप के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप परीक्षा में बैठाने और उन्हें स्कूल में ही मार्गदर्शन करने के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। एक घंटा स्कॉलरीशिप के लिए उपक्रम की शुरुआत होने से पहले और बाद में परीक्षार्थियों के उत्तीर्ण होने के प्रमाण में 3 गुना वृद्धि हुई है।

दो पारी में परीक्षा : रविवार 18 फरवरी को स्कॉलरशिप की परीक्षा दो पारी में होगी। पहली पारी में सुबह 11 से 12.30 बजे तक भाषा व गणित का पेपर होगा। दूसरी पारी में दोपहर 2 से 3.30 बजे तक तृतीय भाषा व बौद्धिक क्षमता का पेपर होगा। परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए गटशिक्षणाधिकारी के नेतृत्व में उड़नदस्ते गठित करने की जानकारी जिप शिक्षा विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी है।

Created On :   17 Feb 2024 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story