नागपुर: सरकारी योजनाओं में पीएम का फोटो, चुनाव आयोग के पास पहुंच गई इसकी शिकायत

  • सरकारी योजनाओं में प्रधानमंत्री या मंत्रियों के फोटो लगाना आचार संहिता का उल्लंघन
  • चुनाव आयोग के पास इसकी शिकायत पहुंची गई

डिजिटल डेस्क, नागपुर. चुनावी आचार संहिता लगने के बाद सरकारी योजनाओं में प्रधानमंत्री या मंत्रियों के फोटो लगाना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है। हंसापुरी नाल साहब चौक के पास आपले सरकार सेवा केंद्र में योजनाओं की जानकारी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा हुआ है। प्रधानमंत्री विश्व कर्मा लोन योजना, आयुषमान हेल्थ कार्ड, 5 लाख तक मुफ्त इलाज, प्रधानमंत्री स्विनिधि योजना की जानकारी देनेवाले फलक लगे हुए हैं।

इन योजनाओँ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो लगे हुए हैं। जिले में 20 मार्च से आदर्श आचार संहिता लगी हुई है और अभी तक जिला निर्वाचन विभाग व मनपा का इस पर ध्यान नहीं जाना समझ से परे है। बुधवारी भारत माता चौक के पास एक राष्ट्रीय पार्टी के स्थानीय नेता के जन्म दिन के बैनर लगे हुए थे। शिकायत करने के बाद मनपा की टीम पहुंची और जन्म दिन के बैनर व होर्डिंग हटाए। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों पर जिला निर्वाचन विभाग की तरफ से सख्त कार्रवाई करने की जानकारी नहीं है।

जगह-जगह हो रहा उल्लंघन

राजेश पौनीकर, संयोजक जनलोकपाल संघर्ष समिति के मुताबिक जिले में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। कभी स्कूली बच्चों को प्रचार में उतारा जाता है, तो जगह-जगह योजनाआें के साथ प्रधानमंत्री की तस्वीरें लगी होती हैं। शिकायत करने के बाद प्रशासन नींद से जागता है आैर आैपचारिकता पूरी करता है। जगह-जगह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होना बेहद चिंता का विषय है।

जांच के लिए टीम भेजी है

सौम्या शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिप के मुताबिक शिकायत मिलने के बाद फ्लाइंग दल की टीम जांच के लिए घटनास्थल पर भेजी गई है। सरकारी योजनाओं के साथ मंत्री या प्रधानमंत्री की फोटो नहीं होनी चाहिए। आचार संहिता का उल्लंघन पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी।



Created On :   7 April 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story