अभियान: पुरस्कार राशि से बाजार परिसर का किया जाएगा विकास , स्वच्छ मार्केट स्पर्धा में सहयोग का आह्वान

पुरस्कार राशि से बाजार परिसर का किया जाएगा विकास , स्वच्छ मार्केट स्पर्धा में सहयोग का आह्वान
  • मनपा चला रही उपक्रम
  • विविध मार्केट संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक
  • स्वच्छ मार्केट स्पर्धा की जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगर पालिका प्रशासन ने स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ शहर संकल्पना में महानगर पालिका की आेर से स्वच्छ मार्केट स्पर्धा का आयोजन किया है। स्पर्धा में मार्केट एसोसिएशन को अनिवार्य रूप से सहभागी होने के साथ ही शहर को सुंदर बनाने का आह्वान आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से किया है।

इनकी रही उपस्थिति : अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल की अध्यक्षता में मनपा मुख्यालय के डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति स्थायी समिति सभागृह में शहर के विविध मार्केट संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक ली गई। बैठक में घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त डॉ. गजेंद्र महल्ले, नागपुर मिशन 2025 के समन्वयक निमेश सुतारिया, मनपा के लोकेश बासनवार, रोहिदास राठोड, स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एम्बेसडर एवं ग्रीन विजिल फाउंडेशन के कौस्तभ चॅटर्जी, फ्रेंडली लिविंग फाउंडेशन के विजय लिमये, जुई सहत्रबुद्धे, पुष्कर लाभे, निशा ठाकुर, शैफाली दुधबडे, मुकुल कोपजे समेत सक्करदरा मार्केट एसोसिएशन, जरीपटका मार्केट एसो., खामला मार्केट एसो., नेताजी मार्केट एसो., कॉटन मार्केट एसो., गांधीबाग मार्केट एसो., गोकुलपेठ, धरमपेठ मार्केट एसो., हॉकर्स एसो. के पदाधिकारी, सदस्य, मनपा स्वच्छता विभाग के विभागीय अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

शहर को सुंदर, स्वच्छ बनाना उद्देश्य : बैठक में आंचल गोयल ने स्वच्छ मार्केट स्पर्धा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहर को मध्य भारत के महत्वपूर्ण बाजार के रूप में पहचाना जाता है। मार्केट इलाकों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छ मार्केट स्पर्धा आयोजित की गई है। स्वच्छता प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। शहर और परिसर को स्वच्छ रखने के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए। स्पर्धा में परिसर स्वच्छता, कचरा वर्गीकरण, स्वच्छता की स्थिति, सिंगल यूज प्लास्टिक की पाबंदी समेत अन्य अभियान को पूरा किया जाएगा। स्पर्धा में विविध मापदंडाें के आधार पर परीक्षण कर पुरस्कार दिया जाएगा। जून के अंत तक स्पर्धा का परिणाम घोषित किया जाएगा। मनपा से स्पर्धा के विजेताओं को मार्केट विकास के लिए विकास निधि दी जाएगी।

ऐसी होगी स्पर्धा : मनपा उपायुक्त डॉ. गजेंद्र महल्ले ने विविध स्वच्छता अभियान की जानकारी दी। स्पर्धा के लिए 1 से 15 फरवरी तक पंजीयन शुरू है। 15 से 29 फरवरी तक बेसलाउन सर्वेक्षण में मार्केट और स्पर्धा के मापदंडों के आधार पर मूल्यांकन होगा। इस दौरान ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट के समूह से मूल्यांकन किया जाएगा। 1 से 31 मार्च तक स्पर्धा के पहले चरण में और 1 से 15 अप्रैल तक दूसरे चरण में मूल्यांकन होगा। 1 अप्रैल से 31 मई तक स्पर्धा का प्रथम चरण और मूल्यांकन 1 जून से 15 जून तक किया जाएगा। स्पर्धा के प्रथम विजेता मार्केट एसोसिएशन को 15 लाख, दूसरे को 10 लाख और तीसरे विजेता को 5 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इस पुरस्कार राशि से बाजार परिसर में सुविधा और विकास को पूरा किया जाएगा।

Created On :   2 Feb 2024 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story