प्रशासन: अब आयुक्त व एक अतिरिक्त आयुक्त से संचालित होगी मनपा, रिक्त पड़े हैं उपायु्क्त के पद

अब आयुक्त व एक अतिरिक्त आयुक्त से संचालित होगी मनपा, रिक्त पड़े हैं उपायु्क्त के पद
  • प्रशासनिक ढांचा गड़बड़ाया उपायुक्त के 6 पद रिक्त
  • प्रतिनियुक्ति वाले दो उपायुक्त जैन और भेलावे का तबादला
  • अतिरिक्त आयुक्त के रूप में दो पद पहले से रिक्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में प्रशासनिक व्यवस्था और बुनियादी सुविधाओं को संभालने वाली महानगरपालिका आला अधिकारियों की समस्या से जूझ रही है। लोकसभा चुनावों के दौरान राज्य सरकार से प्रतिनियुक्ति वाले दो उपायुक्त निर्भय जैन और रविन्द्र भेलावे का भी तबादला हो गया। ऐसे में अब प्रशासनिक ढंाचे में आयुक्त डॉ अभिजीत चौधरी के अलावा एकमात्र अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल भी अब पद संभाल रही हैं। मनपा में अतिरिक्त आयुक्त के रूप में दो पद पहले से रिक्त बने हुए हैं।

कौन होंगे सेवानिवृत्त : 29 फरवरी को धंतोली और हनुमाननगर के प्रभारी सहायक आयुक्त विजय हुमने की सेवानिवृत्ति हुए। ऐसे में दोनों जोन में सहायक आयुक्त के रूप में बाजार विभाग और वित्त विभाग के अधीक्षकों को पदभार सौंपना पड़ा है। हुमने के पास अतिरिक्त रूप से हनुमाननगर का प्रभार मौजूद था। ऐसे में धंतोली में सहायक आयुक्त के रूप में बाजार अधीक्षक प्रमोद वानखेड़े और हनुमाननगर में वित्त विभाग के सहायक लेखाधिकारी नरेन्द्र बावनकर को पदभार सौंपा गया है। मई माह में जीएडी के सहायक आयुक्त महेश धामेचा और निगम सचिव प्रफुल्ल फरकासे भी सेवानिवृत्त होनेवाले हैं। ऐसे में इन दिनों 6 उपायुक्त, 2 अतिरिक्त आयुक्त समेत सहायक आयुक्त के भी पद रिक्त बने हुए हैं।

तीन अधिकारी को पदोन्नति : मनपा की आंतरिक पदोन्नति प्रक्रिया में सहायक आयुक्त प्रकाश वराड़े, कर विभाग के मिलिंद मेश्राम और सांख्यिकी अधिकारी डॉ रंजना लाड़े को पदोन्नत किया गया है। 16 मार्च को राज्य सरकार से मंजूरी का आदेश आ गया है। मिलिंद मेश्राम को कर उपायुक्त, डॉ रंजना लाड़े को समाज कल्याण का पदभार दिया गया है, जबकि प्रकाश वराड़े को जल्द ही प्रभार दिया जाएगा। साल 2019 से कर विभाग में उपायुक्त के रूप में मिलिंद मेश्राम कार्यरत हैं, जबकि प्रकाश वराड़े धरमपेठ और मंगलवारी जोन के सहायक आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं। सांख्यिकी अधिकारी डॉ रंजना लाड़े को उपायुक्त के रूप में समाजकल्याण विभाग का पदभार मिला है। प्रकाश वराड़े काे नया पदभार मिलते ही मंगलवारी और धरमपेठ जोन में सहायक आयुक्त के पद रिक्त हो जाएंगे।

नए अधिकारी मिलने की संभावना : मनपा में उपायुक्त के रूप में तीन अधिकारियों को पदोन्नति की गई है। इन अधिकारियों में प्रकाश वराड़े, डॉ रंजना लाड़े और मिलिंद मेश्राम का समावेश है। इन अधिकारियों के साथ ही कुछ नए अधिकारी भी अगले कुछ दिनों में मिलने की संभावना है। ऐसे में मनपा के नियमित कामों में कोई परेशानी नहीं होगी। -महेश धामेचा, सहायक आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग, मनपा

मनपा उपायुक्त प्रकाश वराड़े को सौंपा सामान्य प्रशासन विभाग : महानगरपालिका में राज्य सरकार के प्रतिनियुक्ति पर स्थानांतरित उपायुक्त निर्भय जैन और रवींद्र भेलावे का पदभार पदोन्नति वाले अधिकारियों को सौंपा गया है। मनपा के आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी की ओर से बुधवार की देर शाम जारी आदेश में उपायुक्त रवींद्र भेलावे को पदमुक्त कर दिया गया है। इस आदेश के तहत हाल ही में सहायक आयुक्त से पदोन्नत होकर उपायुक्त बने प्रकाश वराड़े को सामान्य प्रशासन विभाग सौंपा गया है, जबकि उद्यान विभाग का अतिरिक्त प्रभार समाज कल्याण विभाग की उपायुक्त डॉ. रंजना लाड़े को दिया गया है। इसके अलावा जीएडी, निर्वाचन विभाग समेत सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संचालक महेश धामेचा को अब परिवहन विभाग का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Created On :   21 March 2024 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story