एबी डिविलियर्स ने लिया क्रिकेट के सारे प्रारुपों से संन्यास, आरसीबी की पूरी टीम को कहा शुक्रिया 

South African batsman AB de Villiers retires from all forms of cricket
एबी डिविलियर्स ने लिया क्रिकेट के सारे प्रारुपों से संन्यास, आरसीबी की पूरी टीम को कहा शुक्रिया 
आखरी सलाम एबी डिविलियर्स ने लिया क्रिकेट के सारे प्रारुपों से संन्यास, आरसीबी की पूरी टीम को कहा शुक्रिया 
हाईलाइट
  • एबी डिविलियर्स का ना होना आरसीबी के लिए एक बहुत बड़ा झटका है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सारे प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हेंडल पर दी है। वे इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे, लेकिन अब वह आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे। 

आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन होना है और ऐसे में एबी डिविलियर्स का ना होना आरसीबी के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। उन्होंने संन्यास लेने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम और विराट कोहली को शुक्रिया कहा है। 

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने छोड़ी कप्तानी 

उन्होंने लिखा - ""आरसीबी के लिए खेलते हुए मैंने लंबा समय बिताया है। इस साल मैंने फ्रेंचाइजी के लिए 11 साल पूरे किए हैं और अब लड़कों को छोड़ना बहुत दुखदाई है। बेशक इस निर्णय पर पहुंचने के लिए बहुत समय लगा, लेकिन बहुत सोच-विचार के बाद मैंने संन्यास लेने और अपने परिवार के साथ समय बिताने का फैसला किया है।""

डिविलियर्स ने कहा- "मैं इस मौके पर आरसीबी मैनेजमेंट, मेरे दोस्त विराट कोहली, टीम के साथियों, कोचों, सपोर्ट स्टाफ, फैन्स और पूरे आरसीबी परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इतने साल तक मझमें भरोसा दिखाया और मेरा समर्थन किया। आरसीबी हमेशा मेरे और मेरे परिवार के बहुत करीब रहेगा और इस अद्भुत टीम का समर्थन करना जारी रखूंगा। 

मैं हमेशा के लिए आरसीबियन हूं। जब से मैंने अपने बड़े भाईयों के साथ बैकयार्ड में क्रिकेट खेलना शुरू किया, तब से मैंने इस खेल को पूरे उत्साह के साथ खेला है। क्रिकेट में अपने 37 साल पूरे करने के बाद अब ये लौ उतनी तेज नहीं जलती। यही कारण है की मैंने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है। 

राहुल द्रविड़ के कोच बनने पर दिग्गज खिलाड़ी हैरान 

एबी डिविलियर्स का करियर रहा बेमिसाल
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में एबी डिविलियर्स का करियर काफी बेमिसाल रहा है। उन्होंने 2004 में क्रिकेट में अपने कदम रखे। एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। सभी प्रारूपों में, उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 50 से अधिक के औसत से 20014 रन बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बल्ले से 47 शतक निकले। 

डिविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन जड़ने वाले खिलाड़ी हैं। वह टी-20 के भी बेहतरीन प्लेयर थे। उन्होंने 340 मैच खेलकर 150.13 के स्ट्राइक रेट से 9424 रन बनाए। उन्होंने मई 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। एबी के नाम सबसे तेज शतक और अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 16 गेंदो में 50 रन, 31 गेंदों में 100 रन बनाए थे। एबी के फैंस उन्हें कई मिस्टर 360, सुपरमैन, एबी डी. नाम से बुलाते थे।

Created On :   19 Nov 2021 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story