रणजी ट्रॉफी 2024: मध्य प्रदेश को हराकर पांचवीं बार रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची विदर्भ, खिताबी मुकाबले में 41 बार की चैम्पियन मुंबई से होगी टक्कर

मध्य प्रदेश को हराकर पांचवीं बार रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची विदर्भ, खिताबी मुकाबले में 41 बार की चैम्पियन मुंबई से होगी टक्कर
  • विदर्भ ने सेमीफाइनल में मध्य प्रदेश को दी मात
  • पांचवीं बार रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची विदर्भ
  • 10 मार्च से मुंबई की टीम से होगी खिताबी टक्कर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 को उसकी दूसरी फाइनलिस्ट टीम भी मिल गई है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में विदर्भ की टीम ने मध्य प्रदेश को 62 रनों से मात देकर खिताबी मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया है। पांचवी बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पहुंची विदर्भ की टक्कर खिताबी मुकाबले में 41 बार की चैम्पियन मुंबई से होगी। मुंबई की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में तमिलनाडु को एकतरफा अंदाज में मात देकर फाइनल में जगह बनाई है। दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबले 10 मार्च से खेला जाएगा।

पहली पारी में एमपी ने बनाई बढ़त

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड में खेले गए इस सेमीफाइनल मुकाबले में विदर्भ की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। लेकिन उनकी यह फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि विदर्भ की टीम अपनी पहली पारी में महज 170 रनों पर सिमट गई। टीम की ओर से अुभवी खिलाड़ी करुण नायर ने सर्वाधिक 63 रनों की पारी खेली थी। जबकि मध्य प्रदेश की ओर से आवेश खान ने सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए थे।

विदर्भ की पहली पारी के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी मध्य प्रदेश की टीम ने ढाई सौ रनों का आंकड़ा पार कर लिया। टीम ने हिमांशु मंत्री की 126 रनों की शतकीय पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 252 रन बनाए। इसके साथ ही मध्य प्रदेश की टीम ने पहली पारी में 82 रनों की अहम लीड हासिल की। विदर्भ के लिए इस पारी में तेज गेंदबाज उमेश यादव और यश ठाकुर ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट हासिल किए।

विदर्भ ने की मुकाबले में वापसी

पहली पारी में पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी विदर्भ की टीम ने मुकाबले में कमाल की वापसी की। विदर्भ ने यश राठौर (141 रन) और कप्तान अक्षय वाडकर (77 रन) की धमाकेदार पारियों के दम पर दूसरी पारी में में 402 रनों का टोटल हासिल किया। इसकी बदौलत मध्य प्रदेश के सामने चौथी पारी में विदर्भ ने 321 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। मध्य प्रदेश के लिए इस पारी में तेज गेंदबाज अनुभव अग्रवाल ने सर्वाधिक पांच विकेट हासिल किए।

चौथी पारी में 321 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मध्य प्रदेश की टीम ने शानदार शुरुआत की। मध्य प्रदेश की टीम ने यश दुबे (94 रन) और हर्ष गवली (67 रन) की शानदार पारियों के दम पर चौथे दिन के अंत तक मुकाबले में बनी रही। पांचवें दिन टीम को जीत के लिए महज 93 रनों की जरुरत थी और टीम के पास चार विकेट शेष बचे थे। लेकिन मध्य प्रदेश की चौथी पारी महज 258 रनों पर सिमट गई। विदर्भ के लिए यश ठाकुर और अक्षय वखारे ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

Created On :   6 March 2024 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story