लंदन दौरे पर रक्षामंत्री: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लंदन में बीएपीएस मंदिर का दौरा किया

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लंदन में बीएपीएस मंदिर का दौरा किया
  • राजनाथ सिंह ने लंदन में बीएपीएस मंदिर का दौरा किया
  • लंदन दौरे पर है रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 9 जनवरी 2024 को बीएपीएस स्वामिनारायण मंदिर, लंदन - जिसे 'नेस्डेन स्वामिनारायण टेम्पल' के नाम से जाना जाता है - का दौरा किया। लंदन में बीएपीएस मंदिर भारत के बाहर निर्मित होने वाला पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर था और यूरोप में अपनी तरह का सबसे बड़ा है।

श्री सिंह, जो दो दिवसीय यात्रा पर यूके पहुंचे हैं, उनके साथ यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त महामहिम विक्रम दोरईस्वामी और भारत के रक्षा मंत्रालय का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुआ।

यात्रा की शुरुआत बीएपीएस यूके और यूरोप के प्रभारी योगविवेकदास स्वामी और मंदिर के ट्रस्टियों द्वारा किए गए औपचारिक स्वागत के साथ हुई, जिसके बाद परिसर का दौरा किया गया, जिससे उन्हें मंदिर की सुन्दर वास्तुकला और आध्यात्मिकता को छूने का अवसर मिला।

मंदिर के संचालन और सामुदायिक पहल में योगदान देने वाले स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करने से पहले, गणमान्य व्यक्तियों ने भगवान स्वामिनारायण के किशोर रूप, श्री नीलकंठ वर्णी महाराज के अभिषेक में भाग लिया। मंदिर के व्यापक सामुदायिक सेवा प्रयासों और ब्रिटिश समाज में इसके योगदान सहित मानवता की नि:स्वार्थ सेवा के प्रति इसके स्वयंसेवकों के समर्पण की झलक प्राप्त की।

संतों और ट्रस्टियों के साथ एक बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें आध्यात्मिकता और संस्कृति के साथ-साथ एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में मंदिर की भूमिका और कालातीत भारतीय मूल्यों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता पर गहन चर्चा की गई।

अपनी यात्रा के अनुभव और भारत की संस्कृति और दुनिया में योगदान को संरक्षित करने में मंदिर की भूमिका के बारे में अपनी भावनाओं को साझा करते हुए, सिंह ने कहा, “मैंने लंदन में बीएपीएस श्री स्वामिनारायण मंदिर में अद्भुत शांति का अनुभव किया है और व्यक्तिगत प्रार्थनाएं की हैं जिससे मैं कृतकृत्य हूं। सनातन धर्म के प्रभाव से व्यक्ति का अहंकार नष्ट हो जाता है - ऐसा ईश्वर की कृपा से ही होता है। यह वह अनुभव है जो मुझे यहां मिला।“

बीएपीएस यूके और यूरोप के अध्यक्ष जीतू पटेल ने कहा, “हम श्री राजनाथ सिंह को अपने व्यस्त कार्यक्रम से मंदिर के दर्शन के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। भारतीय उच्चायोग के साथ हमारे मजबूत संबंध और सकारात्मक जुड़ाव ब्रिटिश और भारतीय मूल्यों में योगदान करने के लिए एक मंच के रूप में काम करते हैं।''

Created On :   11 Jan 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story