comScore

China : कोरोना वायरस से जंग में चीन के 1716 डॉक्टर भी संक्रमित, अब तक 6 की मौत

China : कोरोना वायरस से जंग में चीन के 1716 डॉक्टर भी संक्रमित, अब तक 6 की मौत

हाईलाइट

  • 63,851 लोगों में संक्रमण की पुष्टि
  • 1,502 मेडिकल ऑफिसर्स भी संक्रमित

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। घातक कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीनी प्रशासन के मुताबिक अब तक वायरस की चपेट में आने से 1380 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। वहीं 63,851 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही चीन के हेल्थ ऑफिसर्स ने शुक्रवार को बताया कि पीड़ितों का इलाज करने वाले 1,716 मेडिकल ऑफिसर्स भी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इतना ही नहीं, संक्रमण के चलते 6 मेडिकल ऑफिसर्स की मौत भी हो चुकी है।

दक्षिण-पूर्वी मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया से बात करते हुए चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के डिप्टी डायरेक्टर जेंग यिक्सिन ने कहा कि हुबेई प्रांत से 1,502 चिकित्सा कर्मी प्रभावित हैं, जबकि 1,102 कर्मी प्रांत की राजधानी वुहान से हैं, जो इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वुहान कोरोना वायरस प्रकोप का केंद्र है, जहां से सबसे अधिक मामले देखने को मिले हैं।

वायरस की चेतावनी देने डॉ. की मौत
गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना वायरस से दुनिया को सबसे पहले आगाह करने वाले चीनी डॉ. ली वेनलियांग की भी बीते हफ्ते मौत हो चुकी है। वे भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। वह नेत्र विशेषज्ञ थे, जिन्होंने मोतियाबिंद के मरीज का इलाज किया था। इलाज के बाद यह मालूम हुआ कि वह मरीज घातक कोरोना वायरस से संक्रमित था।

ये भी पढ़ें : Coronavirus: सबसे पहले वायरस की चेतावनी देने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं।

ये भी पढ़ें : घातक Coronavirus के कहर के बीच दलाई लामा ने बताया उपचार

कमेंट करें
zxjH3