पाक में हाहाकार: पाकिस्तान में बच्चों को हो रही है यह बीमारी, पिछले एक महीने में 18,000 मामले आए सामने

पाकिस्तान में बच्चों को हो रही है यह बीमारी, पिछले एक महीने में 18,000 मामले आए सामने
  • पाकिस्तान में बच्चों को हो रही है निमोनिया
  • एक महीने में 18,000 मामले आए सामने
  • केवल पूर्वी पंजाब में निमोनिया का कहर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी देश पाकिस्तान में उसकी अर्थव्यवस्था की तरह स्वास्थ्य व्यवस्था भी खराब हो चुकी है। पाक में बच्चों को हो रही बीमारी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक महीने में केवल एक ही राज्य में करीब 18,000 बच्चे इस बीमारी का शिकार हुए हैं। इस दौरान 300 बच्चों ने अपनी जान गंवाई है।

पूर्वी पंजाब में निमोनिया का कहर

दरअसल, पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब में छोटे बच्चों को होने वाली खतरनाक बीमारी निमोनिया का कहर मचा हुआ है। पाक के मशहूर अखबार डॉन के मुताबिक, पिछले महीने जनवरी में पूर्वी पंजाब में निमोनिया की वजह से लगभग 300 बच्चों की मौत हुई है। जबकि इसी दौरान 18,000 से भी ज्यादा बच्चों को यह बीमारी हो चुकी है। यही वजह है कि राज्य में चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

हर दिन आ रहे हैं सैकड़ों मामले

इस गंभीर संकट को देखते हुए प्रांतीय सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी है और क्लासेस के समय में भी काफी कटौती की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लाहौर के चिल्ड्रन हॉस्पिटल में हर दिन सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। यहां भर्ती ज्यादातर बच्चों को खांसी और फेफड़ों में खिंचाव की समस्या हो रही है। इसकी वजह से उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही है।

सर्दियों में धुंध का लेवल खराब

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्वी मेगासिटी में सर्दियों के समय धुंध बेहद खराब लेवल पर पहुंच जाती है। इसकी वजह से यह समस्या और भी बढ़ गई है। हालांकि, डॉक्टरों का मनना है कि बारिश के साथ हालतों में सुधार होगा क्योंकि पानी प्रदुषण के कणों को सोख लेती है। लेकिन पाक ने असामान्य रूप से शुष्क और ठंडी सर्दी का सामना किया है।

Created On :   3 Feb 2024 6:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story