प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पापुआ न्यू गिनी से ऑस्ट्रेलिया जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पापुआ न्यू गिनी से ऑस्ट्रेलिया जाएंगे
  • विदेशी दौरे पर पीएम मोदी
  • आज जाएंगे ऑस्ट्रेलिया
  • ऑस्ट्रेलिया से पहले गए पापुआ न्यू गिनी
  • जापान में आयोजित जी-7 बैठक में हुए थे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेशी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में सिडनी जाएंगे।

पीएम मोदी ने जापान में रविवार को जी-7 मीटिंग में हिस्सा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी हिंद प्रशांत महासागर के देश पहुंचे, जहां पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया। पापुआ न्यू गिनी से प्रधानमंत्री आज ऑस्ट्रेलिया के जाएंगे। पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज काफी उत्सुक हैं और पीएम अल्बानीज ने बयान जारी कर पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खुशी व्यक्त की है। अल्बानीज ने कहा कि 'पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की आगवानी करने पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा प्रधानमंत्री अल्बानीज के साथ उनकी द्विपक्षीय चर्चाओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण दौर है। वह उन चर्चाओं का अनुसरण करेंगे जो उस समय हुई थीं जब दो महीने पहले प्रधानमंत्री अल्बानीज भारत में थे। हम कुछ परिणामों और घोषणाओं की अपेक्षा करते हैं।

आपको बता दें इस साल के मार्च महीने में अल्बानीज ने भारत की यात्रा की थी, अपनी भारतीय यात्रा को लेकर उन्होंने कहा भारत से मिले प्यार से मैं अभिभूत हूं। ऑस्ट्रेलिया और भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्धि हिंद प्रशांत महासागर के लिए समर्पित हैं। दोनों देश दोस्त और सहयोगी के तौर पर और अहम भूमिका निभा सकते हैं। । पीएम मोदी की सिडनी में भारतीय समुदाय से मुलाकात को लेकर भी हम उत्साहित हैं। उन्होंने यह भी कहा इससे पहले दोनों देश इतने करीब नहीं थे, जितने अब है।

इससे पहले सोमवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को विश्वसनीय भागीदार बताते हुए पापुआ न्यू गिनी की हरंसभव सहायता और सहयोग करने का भरोसा दिया। आपको बता दें FIPIC की शुरूआत 2014 में मोदी की फिजी यात्रा के दौरान हुई थी।






Created On :   22 May 2023 4:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story