महामारी अलर्ट?: 15 साल पहले जपान में पाया गया था यह फंगल इन्फेक्शन, अब अमेरिकी लोगों को कर रहा है संक्रमित, दुनिया के लिए बना सिरदर्द

15 साल पहले जपान में पाया गया था यह फंगल इन्फेक्शन, अब अमेरिकी लोगों को कर रहा है संक्रमित, दुनिया के लिए बना सिरदर्द
  • कैंडिडा ऑरिस तेजी से पसार रहा है अपने पैर
  • अमेरिका के लिए बना सिरदर्द
  • जपान में 15 साल पहले मिला था यह संक्रमण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में एक खतरनाक फंगल इनफेक्शन कैंडिडा ऑरिस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। वॉशिंगटन में इसी महीने चार लोग इस फंगस से संक्रमित हुए हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, इस फंगस से मौत का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही, इस इन्फेक्शन पर दवाओं का असर बहुत कम होता है। अस्पताल में भी यह इन्फेक्शन आसानी से फैल जाता है। मरीज में इसके संक्रमण का लक्षण जल्दी पता नहीं चलता है। ऐसे में यह संक्रमण तेजी से अमेरिकी लोगों में फैल रहा है।

एनबीसी न्यूज के अनुसार, 10 जनवरी को अमेरिका में यह फंगल इन्फेक्शन का मामला सामने आया है। सिएटल और किंग काउंट में भी इसके तीन मामले सामने आए हैं। इस इन्फेक्शन से मरीज का इम्यून पावर तेजी से खत्म होने लगता है। इस दौरान एंटीफंगल दवाएं भी मरीज पर काम नहीं करती है। साथ ही, यह फंगल इन्फेक्शन तेजी से स्वस्थ्य व्यक्ति को बीमार करता है और तेजी से दूसरे व्यक्ति में भी फैलने लगता है। जिसके चलते अन्य व्यक्ति भी बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसे में सही समय पर इलाज नहीं करवाया जाए तो मरीज की जान भी चली जाती है।

डॉक्टरों के मुताबिक, यह पैथाजन फीडिंग ट्यूब, ब्रीदिंग ट्यूब या फिर कैटहीटर इस्तेमाल करने वाले में मरीजों को भी आसानी से संक्रमित कर देता है। सीडीसी के मुताबिक, यह खून से त्वचा तक को संक्रमित करता है। जिसे शरीर में बड़े-बड़े घाव हो सकते हैं। कई व्यक्ति बीमार नहीं दिखाई देने के बावजूद भी संपर्क में आने वाले लोगों को बीमार कर देता है।

फंगल इन्फेक्शन से बचने के उपाय

  • संक्रमित व्यक्ति को अलग कमरे में रहना चाहिए
  • फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए दस्तानों का इस्तेमाल करना चाहिए
  • हैंड सैनटाइजर का उपयोग करना चाहिए
  • मरीज से दूरी बनाकर रहना चाहिए

बता दें कि, यह इन्फेक्शन 15 साल पहले जापान में मिला था। साल 2022 में इस संक्रमण के 2377 और साल 2016 में 53 मामले मिले थे। अब तक 40 देशों में इसके मामले पाए गए हैं।

Created On :   4 Feb 2024 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story