पुलवामा: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू ढेर

पुलवामा: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू ढेर

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने आतंक के खिलाफ बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है। बुधवार को पुलवामा में सेना को बड़ी कामयाबी भी मिली। सुरक्षाबलों ने अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू (Riyaz Naikoo) को ढेर कर दिया है। हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू के सिर पर 12 लाख रुपये का इनाम भी था। वहीं अवंतीपोरा के शारशाली ख्रू इलाके में भी सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में अन्य दो  आतंकियों  को मार गिराया है। एनकाउंटर के बीच कई इलाकों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई। कश्मीर में बुधवार को कुल पांच आतंकी मारे गए।

सुरक्षाबलों ने अवंतीपोरा के शारशाली ख्रू इलाके में बुधवार को एनकाउंटर के दौरान दो आतंकियों को ढेर किया। जबकि, अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में रियाज नायकू समेत तीन आतंकियों को मार गिराया गया। इस कार्रवाई में सुरक्षाबलों के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस भी ऑपरेशन में शामिल थी। दरअसल सुरक्षाबलों को हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू के छिपे होने की खबर मिलने के बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था।

Jammu and Kashmir: हंदवाड़ा में आतंकी हमले में CRPF के 3 जवान शहीद, एक आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी


मंगलवार की शाम से चल रहा था ऑपरेशन
कश्मीर के मोस्ट वांटेड उग्रवादी और हिजबुल प्रमुख रियाज नायकू को उसके पैतृक गांव पुलवामा जिले के बेगपोरा में ही घेर लिया गया था। बुधवार सुबह से ही यहां भारी गोलीबारी हो रही थी। सुरक्षा बलों द्वारा रात भर चले इस ऑपरेशन की शुरुआत मंगलवार की शाम को की गई थी, जिसके तहत नायकू के पैतृक गांव में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया था। सूत्रों ने बताया था, हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर के उसके गांव बेघपोरा आने की विश्वसनीय सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), केंद्रीय पुलिस बल (सीआरपीएफ) और स्थानीय पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया। उन्होंने तत्काल ही गांव के सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं को सील कर दिया।

बुरहान वानी की मौत के बाद नायकू को बनाया गया था कमांडर 
सूत्रों ने बताया, गुलजारपोरा गांव को भी इस घेरे के तहत लाया गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है कि एक बार फंसने के बाद वह बच न सके। 8 जुलाई, 2016 को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पोस्टर बॉय और कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद रियाज नायकू ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर के रूप में कमान संभाली थी।

नायकू के सिर पर 12 लाख रुपये का इनाम
आतंकवादी रैंक में शामिल होने से पहले नायकू ने एक स्थानीय स्कूल में गणित शिक्षक के रूप में काम किया था। 33 साल की उम्र में बंदूक उठाने से पहले उसे गुलाबों की पेंटिंग करने के शौक के लिए जाना जाता था।

जैश का आतंकवादी त्राल में गिरफ्तार 
वहीं दूसरी ओर कश्मीर के त्राल क्षेत्र के सतूरा गांव में जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार को अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। मंगलवार देर शाम को यह गिरफ्तारी की गई थी। पुलिस ने कहा कि पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम ने संदिग्ध परिस्थितियों में सतूरा क्रॉसिंग पर आतंकवादी को पकड़ा। गिरफ्तार आतंकी के पास से एके 56 राइफल, दो मैगजीन, 150 राउंड गोला बारूद, तीन चीनी हथगोले और दो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।

हंदवाड़ा में आतंकी हमले में CRPF के 3 जवान शहीद, एक आतंकी ढेर 
इससे पहले सोमवार शाम जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों ने भारतीय सुरक्षाबलों पर एक बार हमला किया था। हमले में तीन जवान शहीद हो गए थे, जबकि सात जवान घायल हुए थे। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी गोलीबारी की। इसमें एक आतंकी को मार गिराया। 

Accident: मथुरा में सड़क हादसा, मप्र के छतरपुर के रहने वाले सात श्रमिकों की मौत

हंदवाड़ा मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, मेजर-कर्नल समेत 5 जवान शहीद
रविवार को भी जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा (Handwara) में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था। हालांकि इस ऑपरेशन के दौरान सेना के दो बड़े अफसरों मेजर और कर्नल समेत पांच जवान भी शहीद हो गए थे। इंडियन आर्मी के कमांडिंग ऑफिसर, राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर समेत सेना के दो जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सब-इंस्पेक्टर शहीद हुए थे।

Created On :   6 May 2020 2:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story