मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम, तेज हवा के साथ होगी बारिश, कुछ जिलों में ओले गिरने की भी संभावना

मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम, तेज हवा के साथ होगी बारिश, कुछ जिलों में ओले गिरने की भी संभावना
एमपी में फिर करवट लेगा मौसम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। तेज गर्मी में तप रहे मध्यप्रदेश में मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 से 8 अप्रैल के बीच प्रदेश का मौसम बदलेगा। कई इलाकों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। विभाग ने मौसम में होने वाले इस बदलाव की वजह वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन से निर्मित सिस्टम के चलते होगा। राजधानी भोपाल, इंदौर और उज्जैन में इस दौरान गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं ग्वालियर और जबलपुर समेत अन्य कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। बदले हुए मौसम का सबसे ज्यादा असर राज्य के पूर्वी हिस्से में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से हवा में नमी आ जाएगी। जिससे राज्य के कई हिस्सों में आंधी-बूंदाबांदी और कई इलाकों में ओले गिर सकते हैं।

  • 6 अप्रैल यानी शनिवार को राज्य के र्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर और शहडोल में बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, मुरैना, भिंड, उज्जैन, शाजापुर, देवास, सीहोर में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
  • 7 अप्रैल को ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। वहीं भोपाल, विदिशा, रायसेन, देवास, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।
  • 8 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

इससे पहले 3 अप्रैल को मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के अप्रैल महीने में तेज गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया था। विभाग ने बताया था कि ग्वालियर रीजन में अप्रैल के अंतिम दिनों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाएगा। इसके अलावा भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुरकलां, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुरकलां में भी पारा 45-47 डिग्री तक रहने का अनुमान है। इस दौरान हीटवेव चलने की संभावना भी विभाग ने जताई है।

Created On :   5 April 2024 5:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story