Congress List: कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों को मिला टिकट, शिवराज और सिंधिया के खिलाफ उतारे कैंडिडेट

कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों को मिला टिकट, शिवराज और सिंधिया के खिलाफ उतारे कैंडिडेट
  • लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 8वीं लिस्ट
  • 14 उम्मीदवारों को मिला टिकट
  • शिवराज और सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस ने उतारे कैंडिडेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए आठवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने कुल 14 उम्मीदवार उतारे हैं। पार्टी ने आठवीं लिस्ट में झारखंड के 3, मध्य प्रदेश के 3, तेलंगाना के 4 और उत्तर प्रदेश के 4 कैंडिडेट उतारे हैं।

पार्टी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ मध्य प्रदेश की गुना सीट से राव यादवेंद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ विदिशा से प्रताप भानु शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, पार्टी ने मध्य प्रदेश के दामोह से तरवर सिंह लौधी को टिकट दिया है।

झारखंड और यूपी में ये नेता चुनावी मैदान में

कांग्रेस ने झारखंड की खूंटी सीट से कालिचरण मुंडा, लोहरदगा से सुखदेव भगत और हजारीबाग से जयप्रकाश पटेल को उम्मीदवार बनाया है। यूपी की गाजियाबाद सीट से डॉली शर्मा, बुलंदशहर से शिवराज वाल्मिकी, सीतापुर सीट से नकुल दुबे, महारागंज से वीरेंद्र चौधरी को टिकट मिला है।

तेलंगाना में इन नेताओं को मिला टिकट

इसके अलावा पार्टी ने तेलंगाना की अदीलाबाद से सुगुना कुमारी, निजामाबाद से ततीपरथी जीवन रेड्डी, मेडक से नीलम मुध और भोंगीर से किरण कुमार रेडी को चुनावी मैदान में उतारा है।

अब तक 212 नामों की घोषणा

कांग्रेस ने आठवीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों को मौका दिया है। इससे पहले पार्टी ने सातवीं लिस्ट में 5, छठी लिस्ट में भी 5, पांचवीं लिस्ट में 3 और चौथी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट में 57, दूसरी लिस्ट में 43 और पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। ऐसे में कांग्रेस अब तक कुल 212 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में आयोजित 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई। इसके बाद पार्टी लगातार उम्मीदवारों के नामों पर फाइनल मुहर लगा रही है।

लोकसभा चुनाव 17 अप्रैल से

देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होने वाला है। कुल सात चरण में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। ऐसे में 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अंतिम चरण का मतदान होगा। जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे।

इन नेताओं को मिला टिकट

Created On :   27 March 2024 5:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story