राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व: नारी शक्ति वंदन कानून से महिला सक्तिकरण का नया अध्याय प्रारंभ हुआ है− विधानसभा स्पीकर तोमर

नारी शक्ति वंदन कानून से महिला सक्तिकरण का नया अध्याय प्रारंभ हुआ है− विधानसभा स्पीकर तोमर
  • वुमन प्रेस क्लब ने आयोजित किया परिसंवाद
  • महिला आरक्षण विधेयक पर परिसंवाद
  • परिसंवाद में शामिल हुए विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि एक समय था जब राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम था। किंतु भारतीय जनता पार्टी ने महिलाओं को राजनीति की मुख्य धारा में लाने के लिए लगातार सार्थक प्रयास किए हैं। भाजपा ने पहले अपने संगठनात्मक स्तर पर इसमें परिवर्तन किए और अब नारी शक्ति वंदन विधेयक को भी पारित कर दिया गया है। उम्मीद है इस साथ हम राजनैतिक चेतना और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में हम आगे बढेंगे। उन्होने कहा कि नारी शक्ति वंदन कानून से भारत में महिला सशक्तिकरण का नया अध्याय प्रारंभ हुआ है। तोमर ने बुधवार को राजधानी में वुमन प्रेस क्लब द्वारा महिला आरक्षण पर आयोजित परिसंवाद में यह बात कही।

तोमर ने कहा कि जब हम महिला जगत की बात करते हैं तो हमें अपने इतिहास, अपनी विरासत, सामाजिक परिवेश, आध्यात्मिक विचारधारा पर भी नजर डालना चाहिए। जब हम एसा करेंगे तो पाएंगे कि हमारी संस्कृति में महिलाओं का स्थान सदैव सर्वश्रेष्ठ ही रहा है। तोमर ने रामायण के प्रसंगों एवं सनातन परंपराओं के उदाहरणों के माध्यम से इस बात पर बल दिया कि हमारी संस्कृति में महिलाओं का स्थान हमेशा उपर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में भी झांसी की रानी लक्ष्मी बाई, रानी दुर्गावती, झलकारी बाई जैसी वीरांगानाओं का योगदान अविस्मरणीय है। इन उदाहरणों से हम यही देखते हैं कि जिस महिला ने स्वयं को समाज के योग्य रूप से निर्मित कर लिया उसने ही आगे आकर समय समय पर नेतृत्व किया है।

स्पीकर तोमर ने कहा कि समाज का कोई भी वर्ग को उसे यदि आगे बढ़ना है तो स्वयं को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए। क्योंकि व्यक्ति मानसिकता से ही बढ़ा होता है और मानसिकता से ही छोटा माना जाता है। सुविधा, जागरुकता और समृद्धि का असंतुलन स्वाभावित रूप से सामाजिक क्षेत्र में देखा जा सकता है। यदि मैं किसी से कम समृद्ध हूं तो मुझे स्वयं को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए। मुझे यह देखना चाहिए कि मेरे भीतर कौन कौन सी कमियां हैं और उनको कैसे दूर किया जा सकता है। यदि हम एसा करते हैं तो रास्ते स्वंय खुल जाएंगे।

महिला आरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषय पर वुमन प्रेस क्लब द्वारा परिसंवाद का आयोजन करने पर विधानसभा अध्यक्ष तोमर ने क्लब के पदाधिकारियों को साधुवाद भी दिया। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री कृष्णा गौर, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी, विधायक एडवोकेट निर्मला सप्रे, वुमन प्रेस क्लब की अध्यक्ष दीप्ती चौरसिया वरिष्ठ पत्रकार शैफाली पाण्डे, सहित राजधानी की कई वरिष्ठ महिला पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Created On :   11 Jan 2024 5:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story