comScore

Budget 2020: राहुल गांधी ने बजट को बताया खोखला, कहा- बेरोजगारी पर कोई ठोस योजना नहीं

February 01st, 2020 16:08 IST
Budget 2020: राहुल गांधी ने बजट को बताया खोखला, कहा- बेरोजगारी पर कोई ठोस योजना नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारण ने आज देश के सामने बजट पेश किया। बजट आने के बाद इसको लेकर मिली जुली प्रतिक्रियाएं आ रही है। सरकार जहां बजट की जमकर तारीफ कर रहे हैं। वहीं विपक्ष ने कहा कि बजट में कुछ नया नहीं है। कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी का कोई हल नहीं निकला। 

राहुल गांधी ने कहा कि भारत के सामने आज मुख्य मुद्दा बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था की हालत है। इसपर कोई केंद्रीय ठोस रणनीतिक योजना इस बजट में नहीं है। इतिहास में सबसे लंबा बजट है, लेकिन उसमें कुछ था नहीं, खोखला था। 

Budget 2020: मोदी सरकार का आम आदमी को तोहफा, नए टैक्स स्लैब का ऐलान

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर बजट को लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा कि निर्मला जी, 1. पांच ट्रिलियन इकोनामी जुमला ही निकली? 2. बजट में रोजगार शब्द का जिक्र तक नहीं? 3. पांच नए स्मार्ट सिटी बनाएंगे? पिछले 100 स्मार्ट सिटी का जिक्र तक नहीं। 4. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्या बढ़ कैसे गई?

Railway Budget 2020: रेलवे के लिए हुआ ऐलान- तेजस ट्रेन की संख्या बढ़ाई जाएगी

राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि किसानों की आय दोगुना करने का वित्तमंत्री का दावा वास्तविकता से परे है। कृषि विकास दर दो फीसद हो गई है। आय दोगुनी करने के लिए कृषि विकास दर को 11 फीसद होगा। उन्होंने कहा कि सीतारमण बजट सम्बंधी गणित को स्पष्ट करने में विफल रही। नवंबर महीने तक जो राजस्व आया वो बजट आकलन का सिर्फ 45 फीसदी है। 

Budget 2020:मोदी सरकार ने किसानों को धन लक्ष्मी, किसान रेल समेत दिए ये 16 तोहफे

उन्होंने कहा कि 4.8% जीडीपी वृद्धि के साथ 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य एक सपना है। रोजगार सृजन के लिए भी कोई स्पष्ट रोडमैप नहीं है। 


 

कमेंट करें
DEqKU