पहल: नागपुर जिले में पहली बार मिली सरोगेट मदर को मिली मंजूरी, समिति रखेगी नजर

नागपुर जिले में पहली बार मिली सरोगेट मदर को मिली मंजूरी, समिति रखेगी नजर
  • सरोगेसी कानून का पालन करने समिति की स्थापना
  • आवेदन और तमाम दस्तावेजों की जांच के बाद मंजूरी
  • सिविल सर्जन डॉ. निवृत्ति राठोड की अध्यक्षता में विशेष समिति

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर जिले में पहली बार सरोगेसी कानून अंतर्गत एक महिला को सरोगेट मदर बनने की मंजूरी दी गई है। इस संबंध में प्राप्त आवेदन के आधार पर सिविल सर्जन कार्यालय में सरोगेसी कानून 2021 का पालन करने के लिए एक समिति बनाई गई है। समिति स्थापित होने के बाद प्राप्त आवेदन और तमाम दस्तावेजों की जांच के बाद मंजूरी दी गई है।

निर्णय लेने से पहले समिति गठित : उक्त महिला का आवेदन मिलने के बाद सरोगेसी कानून 2021 का प्रभावी तरीके से पालन करने के लिए सिविल सर्जन डॉ. निवृत्ति राठोड की अध्यक्षता में विशेष समिति तैयार की गई है। समिति के अन्य सदस्यों में स्त्री रोग विशेषज्ञ व डागा अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीमा पारवेकर, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. माधुरी थोरात, वरिष्ठ बालराेग विशेषज्ञ दिलीप मडावी व डॉ. जयश्री वैद्य का समावेश है।

प्रत्यक्ष मुलाकात के बाद लिया निर्णय : उक्त महिला के आवेदन पर निर्णय लेकर मंजूरी देने से पहले प्रत्यक्ष मुलाकात के लिए बुलाया गया। पूछा गया कि क्या वह किसी के दबाव में या किसी लालच में तो यह निर्णय नहीं ले रही है। साथ ही सरोगेट मदर व सरोगेसी के लिए इच्छुक परिजनों की शारीरिक व मानसिक जांच रिपोर्ट के आधार पर चिकित्सक समिति ने सभी की अनुमति से सरोगेट मदर बनने की मंजूरी दी। इस समय समिति के सदस्यों के साथ ही चिकित्सा अधिकारी डॉ. रिना लांजेवार, एड. आनंद भिसे, सरोगेसी इच्छुक परिवार के सदस्य, सरोगेट मदर आदि उपस्थित थे।

अनधिकृत सरोगेसी न हो, दिए निर्देश : जिले में कहीं भी अनधिकृत सरोगेसी ना हो, इसके लिए जिले के सभी अस्पतालों के संचालकों को जिला चिकित्सक समिति ने सूचित किया है। इसके लिए जरुरी प्रमाण-पत्र, पात्रता प्रमाण-पत्र आदि प्राप्त करने के बाद ही आगे की प्रक्रिया करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह एआरटी बैंक, एआरटी लेवल वन, एआरटी क्लिनिक लेवल टू के अनुसार पंजीयन नहीं होने पर सरकारी वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा गया है। आवेदन के बाद एक प्रति सिविल सर्जन कार्यालय नागपुर को देना जरूरी बताया गया है। ऐसा आह्वान चिकित्सक समिति के अध्यक्ष सिविल सर्जन डॉ. निवृत्ति राठोड ने किया है।

Created On :   1 March 2024 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story