मौका: वनरक्षक के लिए फिर होगी दौड़ , अनुपस्थित व मौके पर नहीं पहुंच पाए युवाओं को अवसर

वनरक्षक के लिए फिर होगी दौड़ , अनुपस्थित व मौके पर नहीं पहुंच पाए युवाओं को अवसर
  • लगभग 1500 युवाओं को मैसेज भेजा
  • 277 वनरक्षक पद के लिए भर्ती प्रक्रिया
  • नागपुर वन विभाग की ओर से दुबारा चांस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर वन विभाग की ओर से वनरक्षक की भर्ती प्रक्रिया के दौरान दौड़ से वंचित रहे युवाओं को वन विभाग फिर से मौका देने जा रहा है। इसके लिए लगभग 1500 युवाओं को मैसेज भेजा गया है। पुन: होने वाली दौड़ प्रक्रिया में उन्हें भी मौका दिया जाएगा, जिन्होंने भर्ती के दौरान लंबा इंतजार किया था। या कहें, लापरवाही के शिकार हुए थे, लेकिन ऐसे युवाओं को पहले वन विभाग को मेल भेजना होगा। गौरतलब है कि हाल ही में नागपुर विभाग के लिए 277 वनरक्षक पद के लिए भर्ती प्रक्रिया रखी थी। दस्तावेज जांच नागपुर में हुआ, दौड़ प्रक्रिया मिहान परिसर में ली गई। लेकिन यहां कई युवा प्रशासन की लापरवाही का शिकार बने। सुबह बुलाकर दौड़ शाम को ली गई, भूखे प्यासे स्थिति में दौड़ लगाना पड़ा आदि-आदि। 21 व 22 फरवरी को दौड़ के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी हुई थी।

सही कारण होने पर मौका : अनुपस्थित रहनेवाले बच्चों को बुलाया गया है। 21, 22 को दौड़ के लिए आए बच्चों को लगता है कि वह किसी कारण से 100 प्रतिशत जोर नहीं लगा पाए, तो वे दोबारा मौका के लिए वन विभाग के recrutment2023.nagpurcircle@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। कारण सही होगा तो उन्हें भी मौका मिलेगा। -डॉ. भारतसिंह हाड़ा, उपवनसंरक्षक, वन विभाग नागपुर

सारथी देगी मराठा व कुनबी किसानों को विशेष प्रशिक्षण : छत्रपति शाहू महाराज इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्रेनिंग एंड ह्यूमन डेवलपमेंट (सारथी) द्वारा मराठा, कुनबी, कुनबी-मराठा, मराठा-कुनबी किसानों को ड्रोन पायलट, हाईटेक आधारित और क्षमता निर्माण प्रशिक्षण दिया जाएगा। सारथी नागपुर के उप प्रबंध निदेशक सुरेश बगले ने यह जानकारी दी। मराठा व कुनबी समाज के किसानों को पहली बार इस तरह का प्रशिक्षण देने की योजना बनी है।

प्रशिक्षणो का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च 2024 तक आवेदन किए जा सकते हैं। मराठा, कुनबी, कुनबी-मराठा, मराठा-कुनबी किसानों को ड्रोन के माध्यम से फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कुशल जनशक्ति प्रदान करने के उद्देश्य से सारथी द्वारा 'ड्रोन पायलट प्रशिक्षण कार्यक्रम' लागू किया जा रहा है। साथ ही, ग्रीनहाउस प्रबंधन के साथ-साथ 9 प्रकार के 'कृषि उच्च प्रौद्योगिकी आधारित प्रशिक्षण' भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही कृषि उत्पादन कंपनी के सदस्यों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को 'क्षमता निर्माण प्रशिक्षण' भी दिया जा रहा है। इन तीनों प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठाने की अपील की गई है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी सारथी की वेबसाइट www.sarthi.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध है।

Created On :   1 March 2024 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story