पन्ना: शिकारियों के फंदे में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू आपरेशन शुरू होने से पहले ही हुई मौत

शिकारियों के फंदे में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू आपरेशन शुरू होने से पहले ही हुई मौत
  • शिकारियों के फंदे में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू आपरेशन शुरू होने से पहले ही हुई मौत
  • पन्ना के दक्षिण वनमण्डल के पिपरियादोन बीट का मामला
  • शिकारियों का पता लगाने वन विभाग की टीम कर रही है छापामार कार्यवाही

डिजिटल डेस्क, पवई नि.प्र.। पन्ना जिले में बाघो के साथ तेंदुए की संख्या भी बढी है पन्ना टाईगर रिजर्व के साथ ही जिले के उत्तर एवं दक्षिण वनमण्डल में काफी संख्या में तेंदुए मौजूद है किन्तु जिले में बढ़ती शिकार की घटनायें बाघों और तेदुएं दोनों के लिए ही चिंता का कारण बनी हुई है। जंगल से सटे क्षेत्रों, खेतों की बाडियों में वन्य प्राणियों को मारने के लिए वायर के फंदो का प्रयोग किया जाता है इसके साथ ही विद्युत तार बिछाकर शिकारी वन्य प्राणियों का शिकार कर रहे है। शिकार की बढती वारदातें बाघ और तेंदुए जैसे दुलर्भ श्रेणी में शामिल वन्यप्राणियों के लिए खतरे की घंटी बन रहे है। आज बुधवार २७ मार्च को पन्ना के दक्षिण वनमण्डल के वन परिक्षेत्र पवई अंतर्गत पिपरियादोन बीट क्षेत्र में शिकारियों द्वारा लगाए गए वायर के फंदे में फंसे एक तेदुए (नर)की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पिपरियादोन से लगभग आधा किलोमीटर दूर स्थित पिपरियादोन के वन क्षेत्र की सीमा अंतर्गत एक किसान की बाडी के समीप लगाए गए वायर के फंदे में सुबह लगभग ५-६ साल का नर तेदुआ फंस गया वायर के फंदे में फंसा तेदुआ फंदे से बाहर निकलने के लिए और जान बचाने के लिए जी तोड प्रयास करते हुए आवाज करने लगा।

यह भी पढ़े -खेत के रास्ते के विवाद में पडोसी की कुल्हाडी मारकर की हत्या, होली के उत्सव के बीच पवई थाने के सुनादर गांव में हुई वारदात

जिसकी जानकारी सुबह वहां पहँुचे स्थानीय लोगो को लगी तो उनके द्वारा वन विभाग की इसकी सूचना दी गई सूचना मिलने पर सुबह लगभग ९ बजे वन परिक्षेत्राधिकारी नीतेश पटेल सहित परिक्षेत्र पवई अंतर्गत वन विभाग का अमला मौके पर पहँैुच गया तथा घटना के संबध में वरिष्ठ अधिकारियों डीएफओ पुनीत सोनकर को दी गई तथा तेदुए का रेस्क्यू कर उसकी जान बचाने को लेकर पन्ना टाईगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम को बुलाया गया इस दौरान तार के फंदे में बुरी तरह से फंसा तेदुआ जान बचाने के लिए लगातार संघर्ष करते हुए तडप रहा था करीब ११:३० बजे पन्ना टाईगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम पहँुची तथा तेदुआ का रेस्क्यू करने को लेकर तैयारी शुरू की किन्तु आपरेशन शुरू होता इसके पूर्व ही घंटो से तडप रहे तेदुए की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर वनमण्डलाधिकारी पुनीत सोनकर पिपरियादोन पहँुचे और उन्होने आधिनस्थ अधिकारियों को जांच कार्यवाही के संबध में आवश्यक निर्देश दिए गए। मृतक के तेदुए का शाम को वन्यप्राणी चिकित्सक द्वारा पोस्टमार्टम किया गया तथा शव को प्रक्रिया अंतर्गत डिस्पोज किए जाने की कार्यवाही की तैयार चल रही है।

यह भी पढ़े -वन्य प्राणी शिकार के मामले में डॉग स्क्वार्ड से कराई गई सर्चिंग

डॉग स्क्वायड टीम घटना स्थल पहुंची, संदिग्धों को लेकर वन विभाग को मिले सुराग

शिकारियों द्वारा लगाए फंदे से तेंदुए की दुखद मौत की घटना के बाद वन विभाग शिकारियों का पता लगाकर कडी कार्यवाही की तैयारी में लगा हुआ तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों से इस संबंध में पँूछताछ कर शिकारियों का पता लगाया जा रहा है। घटना को लेकर पन्ना टाईगर रिजर्व की डॉग स्क्वायड टीम मौके पर पहँुची और डॉग द्वारा घटना स्थल की जांच करते हुए शिकारी के गंतव्यमार्ग की जांच की गई जिससे वन विभाग को शिकारी के संबध में सुराग प्राप्त हुए। इसके बाद जंगल क्षेत्र तथा आसपास वन विभाग की टीम शिकारियों का पता लगा रही है।

यह भी पढ़े -समाजसेवी डॉ. अमित खरे ने फिर पेश की मानवता की मिशाल

इनका कहना है

वायर से बनाए फंदे से नर तेंदुए की मौत की दुखद घटना हुई है। वायर क्लच वायर है अथवा साधारण वायर इसकी जांच की जा रही है। डॉग स्क्वायड की टीम के निरीक्षण से शिकारियों को लेकर कुछ सुराग मिले है जिस पर तथा अन्य सूचनाओं पर संदिग्ध शिकारियों का पता लगाने के लिए छापामार कार्यवाही की जा रही है घटना का शीघ्र खुलासा होगा।

नीतेश पटेल

परिक्षेत्र अधिकारी पवई

Created On :   28 March 2024 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story