पुणे: दक्षिणी सेना के कमांडर ने मुक्तिनाथ मंदिर में बिपिन बेल पर श्रद्धांजलि अर्पित की

दक्षिणी सेना के कमांडर ने मुक्तिनाथ मंदिर में बिपिन बेल पर श्रद्धांजलि अर्पित की
  • तलहटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर का दौरा
  • बिपिन बेल' पर श्रद्धा अर्पित
  • नेपाल और नेपाली लोगों के साथ गहरा संबंध

डिजिटल डेस्क, पुणे। लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह, एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, वीएसएम जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान और गोरखा ब्रिगेड के अध्यक्ष ने नेपाल के मुस्तांग में थारंग ला दर्रे की तलहटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर का दौरा किया और ‘बिपिन बेल' पर अपनी श्रद्धा अर्पित की, जिसे स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की स्मृति में फरवरी 2023 में मंदिर परिसर में स्थापित किया गया था। गौरतलब हो कि सेना कमांडर वर्तमान में 16 जनवरी 2024 से नेपाल की सात दिवसीय यात्रा पर हैं। ‘

द बेल' को फरवरी 2023 में चार पूर्व भारतीय सेना प्रमुखों जनरल वीएन शर्मा, जनरल जेजे सिंह, जनरल दीपक कपूर और जनरल दलबीर सुहाग की यात्रा के दौरान प्रतिष्ठित मंदिर में स्थापित किया गया था, जो नेपाल सेना के मानद जनरल भी हैं। ये सभी साल 2023 में 260वें नेपाली सेना दिवस में शामिल होने के लिए नेपाल गए थे। दिवंगत जनरल बिपिन रावत, एक गौरवान्वित गोरखा अधिकारी थे, जिनका नेपाल और नेपाली लोगों के साथ गहरा संबंध था और वे हमेशा दोनों सेनाओं और राष्ट्रों के बीच सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करने के लिए प्रयासरत रहते थे।

मंदिर परिसर में बिपिन बेल की स्थापना मंदिर जाने में उनकी गहरी रुचि को दर्शाती है, जिसकी उन्होंने वर्ष 2021 में योजना बनाई थी, लेकिन उनके असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण निधन के कारण यह संभव नहीं हो सका।

दोनों देशों के बीच सैन्य द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर की चर्चा

लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह ने नेपाली सेना के प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा से भी मुलाकात की, जिसमें उन्होंने सेना से सेना के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। पोखरा, बगलुंग, धरान और काठमांडू की अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने विभिन्न पूर्व सैनिकों की रैलियों के माध्यम से नेपाल अधिवासी गोरखा दिग्गजों, वीर नारियों और उनके आश्रितों के साथ बातचीत की और उन सभी को उनके पेंशन लाभों और उनके द्वारा की गई अन्य पहलों से संबंधित भारतीय सेना के विभिन्न कल्याणकारी उपायों के बारे में जानकारी दी।

Created On :   21 Jan 2024 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story