भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टेस्ट: धर्मशाला टेस्ट पारी और 64 रनों से जीती भारतीय टीम, टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को थमाई 4-1 से करारी हार

धर्मशाला टेस्ट पारी और 64 रनों से जीती भारतीय टीम, टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को थमाई 4-1 से करारी हार
  • धर्मशाला टेस्ट पारी और 64 रनों से जीती भारतीय टीम
  • टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को थमाई 4-1 से करारी हार
  • दूसरी पारी में आर अश्विन ने लिया फाइव विकेट हॉल

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से खेला गया। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पारी और 64 रनों की एकतरफा जीत हासिल की। इस धमाकेदार जीत के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया। मुकाबले की पहली पारी में 259 रनों से पिछड़ने वाली इंग्लिश टीम अपनी दूसरी पारी में महज 195 रनों पर ढेर हो गई। भारत की इस धमाकेदार जीत में सभी बल्लेबाजों के अलावा अपना 100वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मुकाबले में कुल नौ विकेट हासिल किए।

तीसरे दिन जल्दी सिमटी भारतीय पारी

शुभमन गिल (110 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (103 रन) की शतकीय पारियों के अलावा देवदत्त पाडिक्कल (65 रन) और सरफराज खान (56 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेली। सभी बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन के बदौलत दूसरे दिन के अंत तक भारतीय टीम ने पहली पारी में 255 रनों की बड़ी बढ़त बना ली थी। लेकिन मुकाबले के तीसरे दिन भारतीय अपनी बढ़त को और बड़ा नहीं कर सकी। दूसरे दिन के अंत में शानदार साझेदारी करने वाली कुलदीप यादव (30 रन) और जसप्रीत बुमराह (20 रन) की जोड़ी एक के बाद एक पवेलियन लौट गई। हालांकि, बावजूद इसके भारतीय टीम की पहली पारी 477 रनों पर जाकर रूकी। इंग्लैंड की ओर से शोएब बशीर ने पांच विकेट हासिल किए। जबकि जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टली ने दो-दो विकेट चटकाए।

बुरी तरह फेल हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज

पहली पारी में 259 रनों से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद ही खराब रही। टीम ने दस ओवरों के भीतर ही जैक क्रॉली (0 रन), बेन डकेट (2 रन) और ऑली पोप (19 रन) के रूप में अपने टॉप तीन बल्लेबाजों को गवां दिया। इसके बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर टीम के टोटल को सौ रनों के करीब पहुंचाया। लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने एक के बाद एक बेयरस्टो (39 रन), स्टोक्स (2 रन) और फोक्स (8 रन) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने टॉम हार्टली (20 रन) और मार्क वुड (0 रन) को एक ही ओवर में आउट किया। जबकि अच्छी साझेदारी के बाद शोएब बशीर (13 रन) भी रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं कुलदीप यादव ने इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान जो रूट (84 रन) को शतक से पहले पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी समेट दी।

Created On :   9 March 2024 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story