कोरोना संकट: मध्य प्रदेश में अब बिना मास्क पहने घर से बाहर निकले तो होगी कार्रवाई

Madhya Pradesh wearing masks mandatory in MP CM Shivraj Singh Chouhan seal COVID19 hotspots in 15 districts
कोरोना संकट: मध्य प्रदेश में अब बिना मास्क पहने घर से बाहर निकले तो होगी कार्रवाई
कोरोना संकट: मध्य प्रदेश में अब बिना मास्क पहने घर से बाहर निकले तो होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में नोवल कोरोना वायरस (Novel Coroanvirus) संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। अब राज्य की शिवराज सरकार ने घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजीव चंद्र दुबे द्वारा गुरुवार को जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोनावायरस की रोकथाम व बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना या चेहरा ढककर रखना जरूरी है। इस आदेश के जरिए प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति को घर से बाहर सार्वजनिक स्थल पर निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य किया गया है।

गमछा, रुमाल या दुपट्टे से भी कर सकते हैं फेस कवर
स्वास्थ विभाग के सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग किया जा सकता है या होममेड तीन परतों वाला फेस कवर बनाया जा सकता है। इस होममेड मास्क या फेस कवर को साबुन से सफाई से धोकर फिर उपयोग में लाया जा सकता है। मास्क या फेस कवर उपलब्ध न होने की स्थिति में गमछा, रुमाल, दुपट्टा आदि का भी फेस कवर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर या मुंह ढकने में प्रयुक्त होने वाला गमछा आदि का फिर उपयोग बिना साबुन से अच्छी तरह साफ किए न किया जाए। यह भी कहा गया है कि जो मास्क या फेस कवर का उपयोग नहीं करेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन: दवा मिलने पर PM नेतन्याहू बोले- थैंक्यू दोस्त, मोदी ने कहा- भारत हर मदद को तैयार

मप्र के 3 शहर किए गए सील, 15 जिलों में 46 हॉटस्पॉट घोषित
वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस पीड़ितों की बढ़ी संख्या और दायरे को नियंत्रित करने के मकसद से तीन शहरों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। वहीं 15 जिलों में 46 क्षेत्रों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। आधिकारिक तौर पर गुरुवार को बताया गया कि प्रदेश के तीन प्रमुख नगरों- इंदौर, भोपाल और उज्जैन को पूरी तरह सील कर दिया गया है। यहां लोगों की आवाजाही को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इसके अलावा 15 जिलों में कुल 46 कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किए गए हैं। इन जिलों में कुल 75 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

कोरोनावायरस: ICU से बाहर आए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, ट्रंप बोले- गेट वेल सून

जबलपुर में कचिया पाथ, गोल बाजार, प्रोफेसर कलोनी, सुहागी सरस्वती कलोनी, अंधेरदेव, शंकर नगर, मौलाना की गली कोतवाली, रामपुर तथा पंचशील नगर को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इन स्थानों पर कुल आठ कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए। ग्वालियर में ढोली बुआ का पुल, चेतकपुरी, विजय नगर, आमखो, नाका चंद्रवंदनी, सत्यदेव नगर और टेकनपुर की बीएसएफ कालोनी को छह कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने पर हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इसी तरह खरगोन में धारगांव, असनगांव, बड़गांव, साकार नगर के जीएन और वार्ड नंबर-11 कसरावद में 12 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए जाने के कारण इन्हें हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

मप्र में कोरोना का कहर: भोपाल, इंदौर और उज्जैन सील किए गए, पुलिस बल तैनात

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि मुरैना में वार्ड नंबर-47 में 13 कोरोना पॉजिटिव और शिवपुरी में खनियाधाना में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने पर इन क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। बड़वानी के सेंधवा में अमन नगर, खलवाड़ी मोहल्ला और मदीना नगर तथा बड़वानी के पानवाड़ी मोहल्ला और सुतार कलोनी में 12 कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

Covid19 Crisis: अमेरिका में 24 घंटे में 1783 लोगों की मौत, 20 लाख से अधिक टेस्ट

इसके अलावा बैतूल की भैंसदेही सिटी में एक, विदिशा के सिरोंज में काड़ी मोहल्ला तथा गंजबासौदा के मिर्जापुर करीमी मोहल्ला में कुल दो, श्योपुर के हसनपुर हवेली क्षेत्र में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर इन क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

China villages: 2022 के अंत तक चीन के सभी गांवों में होगी एक्सप्रेस डिलीवरी

राज्य शासन ने छिंदवाड़ा जिले के ग्राम गुलबरारा, इमलीखेड़ा, सरना, मालनवारा और केवलारी में कुल चार, रायसेन के वार्ड-6 में एक, होशंगाबाद जिले के इटारसी में देशबंधुपुरा, जीन मोहल्ला और हाजी मंजिल में कुल छह और खंडवा की संजय कालोनी तथा मक्का मस्जिद में कुल पांच कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर इन क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। धार में बख्तावर मार्ग में एक तथा देवास में पीठा रोड, नाहर दरवाजा, शीतलामाता वार्ड हाटपिपल्या सिटी और कन्नौज के पानीगांव को कुल तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

Coronavirus Effect: पाकिस्तान ने इंटरनेशनल, डोमेस्टिक फ्लाइट्स पर 21 अप्रैल तक लगाई रोक

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   10 April 2020 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story